5 books that will change your life | ५ किताबे जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी

5 books that will change your life | ५ किताबे जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी 


हेलो दोस्तों,

 एक अच्छी किताब हमें सुनती है हमारे भावनाओ को समझती है। हमें अपने सबसे अच्छे संस्करण से  परिचित  कराती है किताबे हमसे बाते करती है और हम अपने जीवन को उस किताब से जोड़ने की कोशिश करते है। किताबे हमें ज्ञान तो देती है पर किताबे हमें सिखाती है की सपने कैसे देखे और उन्हें पूरा कैसे करे। आजतक जितने भी अमिर  और महान लोग हुए है उनके जीवन में और सफलता हासिल करने में किताबो का बड़ी भूमिका रही है। उनमे से में कुछ नाम आपको बताता हु  bill gates ,warren buffett , mark zuckerberg , abdul kalam

5 books that will change your life | ५ किताबे जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी

में आज आपको बहोत अच्छी जानकारी दे रहा हु जिसे कई लोगो की समस्या हल होने वाली है। ये वो लोग होंगे जिनको किताबे पढ़ना अच्छा लगता है या कोई किताबे  पढ़ना पढ़ना चाहता है और वो किसी किताब को खोज रहे है जो उनके लिए अच्छी हो। तो आज में आपको कुछ किताबो की जानकारी दूंगा जो की अच्छी तो है पर आपकी ज़िन्दगी बदलने की भी काबिलियत रखती है।

तो  क्या आपको ये पता है की किताबे सबसे अच्छी दोस्त होती है। बिलकुल सही बात है ये की जितना किताब हमारे बारे जानती है उतना कोई आपका दोस्त भी नहीं जानता होगा। किताबे हमारी काबिलियत जान के हमारा सबसे अच्छा व्यक्तित्व निर्माण करती है। हम वो सबकुछ सिखाती है जो हमें अपने जीवन में जरूरी है  वो आपको आपकी गलत बाते भी बताती है और अच्छी भी।

और में आपको एक खास बात बताता हु में सबसे आखिर में बताऊंगा की पढ़ने में मन कैसे लगाना है क्युकी कई मेरे दोस्त बोलते है की पढ़ने में मन नहीं लगता और किताबे तो कितनी बड़ी होती है और पढ़ने की आदत भी नहीं होती । पर चिंता मत करो में आखिर में आपको बहोत ही टिप बताने वाला हु जिससे आपका मैं भी लगेगा और पढ़ने की आदत भी हो जाएगी।

  • the alchemist | द अल्केमिस्ट  

        (हिंदी अनुवाद)


          लेखक :-  (Paulo Coelho)पाउलो कोएल्हो

    इस किताब की कहानी इतनी बढ़िया है की में आपको बता नहीं सकता जब तक आप इस किताब को नहीं पढोगे कोई कितना भी बताये आपको काम ही लगेगा आप जब इससे पढ़ने लगोगे तो आपको समझ मे आएगा की किताब का क्या कहना है। ये एक ऐसे आदमी की कहानी है जिसे पूरी दुनिया घुमनी  है और दुनिआ का खजाना हासिल करना चाहता है।

    उसे कड़ी मेहनत और उतार-चढाव के बाद वो खजाना मिलता है पर तब उसे समझ में आता है की असली खजाना उसके पास पहले से था जो की वो खुद था। बहोत ही बेहतरीन कहानी है आपको ये जरूर पढ़नी चाहिए।

    इस किताब की सिफारिश में उन लोगो से करना चाहता हु जो सोचते है की वो जिंदगी में कुछ नहीं कर सकते। और वो भी जो इस दुनिया को एक अलग और बहोत अच्छे नज़रिये से देखना चाहता है उसे भी ये किताब पढ़नी चाहिए। ये किताब हमें सिखाती है की कैसे दर से लड़ना है और कैसे हम अपनी दिल की आवाज सुने। ये किताब हिंदी में भी उपलब्ध है तो जरूर इसे पढ़े और बताये आपको कैसा अनुभव आ रहा है मुझे बताये

    • think and grow rich | सोचिये और अमीर बनिए        

             (हिंदी अनुवाद)

            लेखक :-(Napoleon Hill)नेपोलियन हिल

      इस किताब का शीर्षक मुझे बहोत ज्यादा पसंद है सोचिये और अमीर बनिए कितना अच्छा शीर्षक है न इतना अच्छा लगता है पढ़ने में और सोचने में। यानि अगर आपको आमिर बनना है सफलता हासिल करनी है तो आपको वैसा सोचना पड़ेगा। जो बहोत जरूरी है उसके बारे में सोचना  और  ये किताब यही पे हमारे काम आती है और हमें समझाति  है  की कैसे सोचना है और क्या सोचना है।

      इस किताब में उन नियमों के बारे में बताया गया है जिसका  इस्तेमाल करके कई लोग करोड़पति बने है और सफलता हासिल की है। और आप भी उन नियमो का इस्तेमाल करके सफलता हासिल कर सकते हो

      इस किताब को लिखने के लिए लेखक ने २० साल से भी ज्यादा का समय लिया जिसमे उन्होंने ५०० से ज्यादा ऐसे लोगो के बारे में पढ़ा और उन्हें परखा जिन्होंने सफलता हासिल की है जो आज बहोत अमिर है  तो आप ही सोचिये ये किताब कैसी होगी और इस किताब का आपके जीवन पे कैसा असर होगा।

      •  power of your subconscious mind | आपके अवचेतन मन की शक्ति           

               (हिंदी अनुवाद)

             लेखक :- (joseph marphy)जोसेफ मर्फी


        दोस्तों हमारे दिमाग में दो हिस्से होते है एक हिस्सा चेतन मन का और दूसरा अवचेतन मन का होता है

        चेतन मन 

        चेतन मन हमारे आप कुछ महसूस करते हो कुछ देखते हो कोई भौतिक क्रिया करते हो वो सब चेतन मन से।  आप  मेरा आर्टिकल पढ़ रहे हो ये भी एक चेतन मन की ही क्रिया है। जो हम सोचते है वो चेतन मन के कारन होता है।

        अवचेतन मन 

        ये बहोत ज्यादा महत्वपूर्ण हिस्सा है हमारे दिमाग का। यही तय करता है की हमें क्या और कैसे करना है। हमारे विचार ,भावनाये और व्यवहार यही मन के कारन तय होते है।

        इस किताब में लेखक ने वैज्ञानिक तरीको से अवचेतन मन को कैसे इस्तेमाल करे इसके बारे में बताया है। अवचेतन मन की पूरी शक्ति का कैसे जागृत करे इसके बारे में किताब में हमें बताया गया है

        • eat that frog | सबसे मुश्किल काम सबसे पहले  

                (हिंदी अनुवाद)

                लेखक  :- (Brian Tracy)ब्रायन ट्रेसी

          ये किताब मैंने उन्हके लिए  बताई है जिनको काम टालने की आदत है मतलब कल कर लेंगे बादमे कर लेंगे ऐसा जो बोलते है उन्हके लिए। ये किताब बिलकुल इस आदत को नष्ट करने के लिए और आपको समय का मोल समझाने के लिए बिलकुल सही है और काबिल किताब है।इस किताब में लेखक ने २१ ऐसे तरीके बताये है जो आपको समय का महत्व समझायेंगे और आपको समयनिष्ठ बनाएगी। इसमें सब उन तरीको के बारे में आप जानेगें जो आपको समय का मूल्य समझाएगी और आपको समयनिष्ठ बनाएगी।

          आजतक जितने भी महान लोग हुए है उन्होंने समय को महत्व को समझा और तभी वो अपना हर काम समय पे करते थे। पर मेरे कई दोस्तो को समय का महत्व पता नहीं है उन्हको ये किताब जरूर पढ़नी चाहिए में एक बात हर बार कहता हु “पैसे से ज्यादा समय मूल्यवान है”

          •  rich dad poor dad | रिच डैड पुअर डैड 

                   (हिंदी अनुवाद)

                  लेखक :- (Robert Kiyosaki) रॉबर्ट टी कियोसाकी 

            ये एक बहोत ही प्रसिद्ध किताब है जो की बहोत लोकप्रिय भी है। लेखक ने इस किताब में एक गरीब पिता और एक अमीर पिता इन दोनो के बरते में बताया
            है जो गरीब पिता है वो उन्हके खुदके पिता है और जो दूसरे है वो उन्हके सबसे अच्छे दोस्त के पिता है। उन्हके पिता म्हणत करते रहे और जिंदगी भर पारंपरिक तरीको से पैसे कमाते रहे फिर भी उन्हके पास पैसे नहीं थे उन्हके दोस्त के पिताने इन तरीको को बदला और काम किया और वो  हवाई जो की एक देश है उसके सबसे अमीर आदमी बन गए।

            ये  सिखाएगी की सफलता कैसे हासिल करनी है पैसा कैसे बनाना हे कोनसे वो तरीके है जिससे पैसे जल्दी बनेंगे। और आपको पैसो को कहा निवेश करन चाहिए ये भी आपको बताया गया है और  सफलता कैसे हासिल करनी है ये सब आपको इस किताब में पढ़ने को मिलेगा तो जरूर पढ़े और मुझे बताये कैसा लगा आपको।

            किताब पढ़ने  की आदत कैसे बनाये     :-    इसका सरल उत्तर में आपको बताता हु अगर आपको किसी किताब को पढ़ने में मजा न रहा हो तो किताब बदलिए नहीं की पढ़ना छोड़दो। अगर आपको और भी कुछ पूछना है तो इ-मेल कर दे 

            तो ये कुछ  है जो आपके लिए पढ़ना बेहत जरूरी है। तो इनमे से कोई भी किताब जो आपको अच्छी लगे उससे जरूर पढ़िए और मुझे बताये। और कोई भी समस्या या सुझाव हो तो बेफिक्र हमसे सपर्क करे। हमें इ-मेल कर दे और कमेंट जरूर करे ताकि में और आपके साथ  ऐसी जानकारी बाट सकू। धन्यवाद

            Share

            2 thoughts on “5 books that will change your life | ५ किताबे जो आपकी ज़िन्दगी बदल देगी

            Leave a Reply

            Your email address will not be published. Required fields are marked *

            Translate »