October 27, 2019

–सिर्फ सीखो मत , अनुभव करो–

how to think positive in hindi | सकारात्मक कैसे सोचें

हेलो दोस्तों,

तो आज हम जानेगे  सकारात्मक कैसे सोचे    क्योकि बहोत लोगो की ये समस्या है की वो सकारात्मक न सोचके हर विषय में नकरात्मक सोचते है और सामने मौजूद मौका भी नज़र अंदाज़  कर देते है।

आपमें से कई जान को ये तरकीब पता होगी जिसका नाम है ब्रेन वाशिंग (brain washing)। पर इस तकनीक को कई लोग गलत समजते है। क्योकि इसका इस्तेमाल दहशदवादी संघटनो में भी होता है जिससे ये संघटन कई मासूमो के दिमाग में गलत बाते डालकर उनसे गलत काम करवाते है।

how to think positive in hindi | सकारात्मक कैसे सोचें
how to think positive in Hindi | सकारात्मक कैसे सोचें

पर ये तकनीक को अच्छे तरीके से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मैंने भी अपना ब्रेन-वाश किया है मैंने कई बड़े बिजनेस मैन और उद्योज को से  ये सीखा की मई भी आमिर आदमी बन सकता हु। उन गुरुओ ने मेरा ब्रेन वाश किया मुझे सिखाया की कैसे मई भी एक सफल व्यक्ति बन सकता हु। और उन लेखकों ने मेरा ब्रेन वाश किया जिन्होंने मुझे सिखाया की कभी हर नहीं माननी चाहिए और मुझमे आत्मविश्वास भर दिया। 

में आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आप अच्छी बातो से ब्रेन वाश कर सकते हो और ये बताऊंगा की सकारात्मक कैसे सोचना है।

१. Question your beliefs | अपनी मान्यताओं पर सवाल उठाएं ?

Question your beliefs | अपनी मान्यताओं पर सवाल उठाएं ?
Question your beliefs | अपनी मान्यताओं पर सवाल उठाएं ?


अब में ये नहीं कह रहा हु की आप हर बात पे सवाल उठाये और सोचने लग जाये पर कुछ चीज़े होंगी जो आपके हिसाब से बड़ी और महत्वपूर्ण होगी। अगर आप पे कभी कोई परेशानी या ऐसी स्थिति आती है जो कठिन हो तो आपको ऐसे में खुदकी मान्यताओं पे सवाल  करना चाहिए तब आपको समझ में आएगा की कई चीज़े है जो आप मानते हो वो गलत है। पर क्योकि कभी आपने सवाल नहीं किया तो आपको ये कभी समझा ही नहीं।

२. change the words you use | आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को बदलें

change the words you use | आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को बदलें
change the words you use | आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को बदलें

कई  मेरे दोस्त खुदके लिए नकारत्मक शब्दों का प्रयोग करते है जैसे अगर आप किसी जगह असफल होते हो तो आप खुदको कहते हो की ‘ यार में बहोत ही बेवकूफ हु में आलसी हु ‘ आपको ये सब बोलना बंद  होगा इसका आपके जीवन में बहोत ही नकारात्मक असर पड़ता है उसके बदले आप बोलो की मई एक मेहनती और समस्यायो का निवारक करने वाला व्यक्ति हु।

जब आप ये हर बार आप अपने आपसे ये कहने लगोगे तो आप भी खुदको एक समस्याओं का निवारण करने वाला, एक मेहनती और सफल व्यक्ति समझने लगोगे। और इस तरह आपका सकारात्मक ब्रेन वाश हो जायेगा ।

३. rituals | रिवाज

 rituals | रिवाज
 rituals | रिवाज

इसका जिक्र हर एक धर्मो में किया गया है। आप सुबह का एक रिवाज होना चाहिए जो आपको अपने जीवन को बेहतर करने में आपको मदत करे।
जैसे में हर रोज सुबह उठता हु और मैडिटेशन यानि ध्यान करता हु बादमे कसरत करता हु और उसके बाद कुछ समय खुदके साथ बीताता हु (आपको खुदके साथ समय बिताना बहोत जरुरी है ) और फिर में अपने दिन की शुरवात करता हु।

अगर आपको नहीं पता की सुबह क्या करना चाहिए तो यहाँ पढ़िए :- 5 सुबह की आदतें अपना जीवन बदलने के लिए

और सबसे जरुरी बात ये है की आपको ये रोज करना होगा कुछ दिन किया फिर नहीं ऐसा नहीं चलेगा।

अगर आप ये करो तो आपकी ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल जाएगी और आप खुदको एक बेहतर व्यक्ति के रूप में देखोगे और समझोगे और जो व्यक्ति खुदको सफल समझता है पूरी दुनिया भी उसे सफल ही समझने लगती है। उम्मीद है की आपको आजके आर्टिकल से फायदा हुआ होगा। अगर आपको और कुछ भी समस्या हो या सुझाव हो तो आप हमें ई-मेल कर सकते है।  और अपने सवाल कमेंट में पूछ सकते है। धन्यवाद