what is subconscious mind in Hindi – अवचेतन मन की शक्ति

क्या आपने कभी पढ़ा है कि मनुष्य केवल अपने दिमाग के एक हिस्से का उपयोग करते हैं? खैर, यह सब subconscious mind की वजह से है। वैज्ञानिकों ने कभी भी इसका गहराई से अध्ययन नहीं किया है और हम अभी भी इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। लेकिन हम जानते हैं कि यह लगभग हर चीज को चला और नियंत्रित कर सकता है।

उदाहरण के लिए, जब आप ध्यान करते हैं और आप अपनी सांस को नियंत्रित करना शुरू करते हैं, तो आप subconscious mind से नियंत्रण प्राप्त करते हैं और इसे अपने चेतन मन को नियंत्रित करने दे देते हैं। आप गहरी सांसे अपने पेट के मदत से लेना शुरू करते हैं। तब आप इसे नियंत्रित करना बंद कर देते हैं और आपका अवचेतन मन इसे करना शुरू कर देता है। आपको इसके बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपकी सांस तब तक शिथिल होती रहेगी जब तक एक और उत्तेजना इसे बदल नहीं देती (उदाहरण के लिए तनाव)।

भावनाओं को कैसे नियंत्रित करें | control imotions

हमारा subconscious mind (दिमाग ) एक विशाल मेमोरी बैंक की तरह है। इसकी क्षमता असीमित है और यह स्थायी रूप से वह सब कुछ जमा करता है जो कभी भी आपके साथ होता है।

अवचेतन मन एक डेटा-बैंक है । यह आपके विश्वासों, आपके पिछले अनुभव, आपकी यादों, आपके कौशल को संग्रहीत करता है। जो कुछ भी आपने देखा है, किया है या सोचा है वह भी। आपका दिमाग सैकड़ों MB जानकारी हर सेकंड जमा करता रहता है और जो महत्वपूर्ण है वो और आप जिसे आदत कहते हो वो सारी जानकारी subconscious mind में संग्रहित होती है । यह आपकी मार्गदर्शन प्रणाली भी है। क्युकी आप वैसेही पेश आते जैसा आपका अवचेतन मन है।

power of your Subconscious Mind

power of your Subconscious Mind

आपके subconscious mind के भीतर अनंत बुद्धिमत्ता है जो आपको हर उस चीज के बारे में बता सकती है जो आपको हर पल जानने की जरूरत है। अवचेतन मन के बारे में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमेशा “चालू” होता है। यह दिन-रात सक्रिय रहता है , चाहे आप जो भी कर रहे हों। subconscious mind आपके शरीर को नियंत्रित करता है। और इस वजह से आपको अपने अवचेतन मन की देखभाल शुरू करने की आवश्यकता है। केवल अच्छी घटनाओं की उम्मीद की स्थिति( positive thinking ) में अपने दिमाग को बनाए रखना महत्वपूर्ण है और पूरी तरह न्याय और प्रेम पर आधारित अपनी सोच का तरीका बनाएं रखना जरुरी है । विश्वास और बस विश्वास subconscious mind की नींव हैं। “आपको अपने विश्वास(belief) के अनुसार ही फल मिलेगा “।

सकारात्मक कैसे सोचें | think positive in hindi

subconscious mind in hindi

How To Reprogram Your Subconscious Mind

meditation

ध्यान एक मानसिक व्यायाम है जिसमें विश्राम, ध्यान और जागरूकता शामिल है। ध्यान मन के व्यायाम के लिए है। व्यक्तिगत रूप से किया जाता है, किसी भी जगह बैठे , और आँखें बंद करे और बस विचारो को आने दे और जाने दे ।

Meditation in hindi | ध्यान

ध्यान एक अलग व्यक्ति, एक नया व्यक्ति या एक बेहतर व्यक्ति बनने के बारे में नहीं है। यह जागरूकता के बारे में प्रशिक्षण लेने और एक स्वस्थ भावना प्राप्त करने के बारे में है। इसमें आप अपने विचारों या भावनाओं को बंद करने की कोशिश नहीं करते हैं। बल्कि आप अपने विचारो को नियंत्रित करना और विचारों को परखना सीख रहे हैं।

subconscious mind in hindi

visualization

विज़ुअलाइज़ेशन बस एक मानसिक पूर्वाभ्यास है। आप जो कुछ भी चाहते हैं, उसे करने या करने के लिए आप आपके मन में चित्र बनाते हैं। फिर आप प्रतिदिन लगभग पांच मिनट के लिए इन छवियों को बार-बार दोहराते(imagine) करते हैं । अपने पांच मिनट के अभ्यास में, अपनी कल्पना का उपयोग करके अपने आप को सफल होता देखें । जैसे की आपका लक्ष्य पूरा होने के बाद आपको कैसा लगेगा। इसमें आपको अब आप सफल हो ये सोचना है नाकि ये की आप सफल होंगे।

Affirmations

जब आप अपने मन को बार-बार एक ही बात कहते रहेंगे, तो वह उसमें विश्वास करने लगेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मन को सशक्त रूप से कहते रहते हैं – “मुझे विश्वास है” – बार-बार, तो आपके subconcious दिमाग में ये चला जायेगा। और आपको सचमे उस चीज़ में विश्वास होने लगेगा।
Affirmations अपने बारे में दिए गए बयान हैं जो वर्तमान व्यवहार को सुदृढ़ करते हैं, और भविष्य के कार्यों और परिणामों को प्रभावित करते है।

हमारे अवचेतन मन के शक्ति के बारे में डॉ. जोसफ मर्फी ने किताब लिखी है जिसके वजह से कई लोगो की जिंदगी बदल गयी अगर आपको भी ये किताब चाहिए तो यहाँ क्लिक करके आप वो किताब ले सकते है – आपके अवचेतन मन की शक्ति

Thought in hindi | हिंदी सुविचार

subconscious mind सबसे शक्तिशाली हथियारों में से एक है जो आपके आपके पास है। यह किसी मौके को खोने या पाने के बीच का अंतर हो सकता है। या एक अमीर और या गरीब और दुखी जीवन जीने के बीच का अंतर। यह आपको लोगों पर आपका प्रभाव बढ़ा सकता है या यह आपको अन्य लोगों के लिए काम करने के लिए गुलाम बना सकता है। तो इसकी शमता को जाने और अपने जीवन में इसे अपनाये। और comment में अपना कीमती सुझाव देना न भूले।

Share

One thought on “what is subconscious mind in Hindi – अवचेतन मन की शक्ति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *