10 new small business ideas in Hindi for India

आज में आपके लिए एक बहोत ही अच्छे विषय पे ये आर्टिकल लेके आया हु। वो विषय है business ideas in hindi हमारे देश में दिनप्रति दिन हर चीज़ के दाम बढ़ रहे है और ये खर्चे नौकरी कर के नहीं कटे जा रहे । और कुछ मेरे मित्र उनके नौकरी से परेशान है और खुदका व्यवसाय शुरू करना चाहते है पर काम पूंजी और डर की वजह से वो व्यापर नहीं कर रहे।

आज मैंने यहाँ पे १० ऐसे business ideas के बारे में in hindi में बताया है। जिसमे risk बहोत काम है और ज्यादा निवेश करने की भी जरुरत नहीं है। इस आर्टिकल को पूरा पढ़े शायद ये आपकी जिंदगी बदल सकता है।

business ideas in Hindi for India

mombatti(मोमबत्ती) business ideas in Hindi

mombatti business ideas in Hindi

mombatti (मोमबत्ती) mombatti बनाना सबसे लोकप्रिय व्यवसायों में से एक है क्योंकि इसे शुरू करना बहुत आसान है। क्योकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है।

business ideas in hindi

दूसरा, mombatti (मोमबत्ती) के निर्माण की प्रक्रिया बहोत सरल है। मोमबत्तियों के निर्माण के लिए आपको अधिक मशीनरी की आवश्यकता नहीं है। व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको केवल बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाले मोम और बाती की आवश्यकता होती है।

mombatti (मोमबत्तियों) की बहोत अधिक मात्रा में मांग है। । मोमबत्तियाँ का उपयोग किसी भी धार्मिक समारोह में महत्वपूर्ण माना जाता हैं। mombatti (मोमबत्ती) की अधिक मांग धार्मिक जरूरतों तथा सजावट के लिए होती है।

जब आप किसी व्यवसाय के बारे में सोचते हैं तो निवेश सबसे बड़ी समस्या होती है। लेकिन mombatti (मोमबत्ती) व्यवसाय में ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं है। mombatti (मोमबत्ती) बनाने के व्यवसाय के लिए सामान्य मशीनों और कच्चे माल की खरीदी के लिए केवल छोटी पूंजी की आवश्यकता होती है। आपको अपने पैसे को तेल, मोम, ब्रश, नए नए साँचे आदि पर खर्च करने की ज़रूरत है, मोमबत्तियाँ बनाने की प्रक्रिया सीखने के लिए कुछ पैसे जरूर खर्च करें।

small business ideas in hindi

Aggarabatti ( अगरबत्ती ) business ideas in Hindi

Aggarabatti business ideas in Hindi

Aggarabatti (अगरबत्ती) व्यवसाय एक और लाभदायक व्यवसाय है। और कुछ छोटे उपकरण और मशीन के साथ, आप घर पर भी अगरबत्ती का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

यह एक पारंपरिक उत्पाद है और हर घर, मंदिर आदि में एक आवश्यक वस्तु है। Aggarabatti (अगरबत्ती) व्यवसाय भारत के पारंपरिक उद्योगों में से एक है।

Aggarabatti (अगरबत्ती) बनाने के व्यवसाय का दायरा व्यक्तिगत उत्पादन और Aggarabatti (अगरबत्ती) बनाने की क्षमता पर निर्भर करता है, अगरबत्ती बनाने की बाजार की मांग हर समय अधिक होती है और त्योहार के मौसम के दौरान यह बढ़ जाती है।

business ideas in hindi for india

Aggarabatti (अगरबत्ती) बनाना बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है और आप आसानी से 1 मशीन से प्रतिदिन लाभ के रूप में 500 – 700 रुपये कमा सकते हैं। लेकिन 1 मशीन अभ्यस्त महीने के अंत में आपकी अच्छी आय देता है, आपको कुछ अच्छे रिटर्न देखने के लिए न्यूनतम 3 या 4 मशीनों से शुरुआत करनी होगी। 3 मशीनों की मदद से आप आसानी से एक महीने में 40,000 – 50,000 रुपये कमा सकते हैं।

कच्ची Aggarabatti (अगरबत्ती) आपको 10 रुपये प्रति किलो तक लाभ देगा । दूसरी ओर, सुगंधित अगरबत्ती आपको अधिक लाभ देगी यानी 25 रुपये – 30 रुपये प्रति किलोग्राम। यह आपकी ब्रांडिंग और मार्केटिंग रणनीति पर निर्भर करता है।

business ideas in hindi 2020

what is subconscious mind in Hindi

handmade jewellery business ideas in Hindi

small business ideas in hindi

handmade jewellery    business ideas in Hindi

यदि आप रचनात्मक कल्पना और डिजाइन की परख रखने वाले व्यक्ति हैं, तो handmade jewellery (ज्वैलरी) आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। जो लोग नवीनतम बाजार को समझने और रुझानों को समझने की क्षमता और कौशल रखते हैं, वे इसे अच्छे से कर पाएंगे। सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में रत्न और आभूषणों के कारोबार का देश के जीडीपी में 6-7% योगदान है।

आप अपनी बनाई हुए handmade jewellery (ज्वैलरी) नजदीक के बाजार में बेच सकते है या तो ऑनलाइन भी आप इस व्यवसाय को कर सकते हो। जैसे जैसे आपको मुनाफा होगा आप इस व्यवसाय बढ़ा कर।

latest business ideas in hindi

tiffin service business ideas in Hindi

tiffin service (टिफिन सेवा ) एक व्यवसाय है जो खानपान सेवाओं में आता है। इस व्यवसाय में वृद्धि और विस्तार की अच्छी संभावना है क्योंकि यह बहुत लाभदायक और इसकी काफी मांग भी है। tiffin service (टिफिन सेवा) को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, अच्छा खाना बनाने और परोसने की इच्छा होना बहोत जरुरी है।

आप tiffin service (टिफिन सेवा) व्यवसाय के मंच से 15k-20k बना सकते हैं इसके बाद आप प्रति माह 1lac-2 lac rs बना सकते हैं। यह online tiffin service (टिफिन सेवा) के माध्यम से औसत आय है लेकिन आप इससे अधिक या इससे कम आपके मेहनत के आधार पर कमाई कर सकते हैं।

best business ideas in hindi

शुरुआती स्तर के रूप में इस व्यवसाय और ग्राहकों के दृष्टिकोण को शुरू करने के लिए कुछ कठिनाई होगी लेकिन जब आप कुछ ज्ञान और अनुभव प्राप्त करते हैं तो आप प्रति माह 2-3 लाख की औसत आय प्राप्त कर सकते हैं। यह tiffin service (टिफिन सेवा) व्यवसाय में कमाई की क्षमता है


top 10 business ideas for students in Hindi

motivational Thought in hindi

 

event managment business ideas in Hindi

best business ideas in Hindi

 

event managment business ideas in Hindi

event managment (इवेंट मैनेजमेंट) कई कारणों से लाभदायक है। आज कल हर व्यक्ति को शादियों और सेमिनारों जैसे बड़े कार्यक्रमों के आयोजन में मदद की आवश्यकता होती है। और सारे व्यवसायों और संगठनों को अपने कार्यक्रमों की योजना बनाने के लिए तीसरे पक्ष की सेवाओं की आवश्यकता होती ही है। इन ग्राहकों के पास ध्यान केंद्रित करने के लिए अन्य विशिष्ट चीजें होती है जिसकी वजह से उन्हें तीसरे पक्ष जरुरत पड़ती है, इसी जरुरत को event managers (इवेंट मैनेजर्स) पूरी करते है और event managment (इवेंट मैनेजमेंट) का ध्यान रखते है।

 

अगर आपके पास अच्छा अनुभव हो तो आप नौकरी से 50,000 प्रति माह और इससे भी अधिक कमा सकते हो ।और अगर आप खुद event managment (इवेंट मैनेजमेंट) करते हो और आपको अच्छे से सारी चीज़े आती हो तो १ इवेंट मैनेज करने के कम से कम 1,00,000 रूपये तक आपको मिल सकते है।

 

online business ideas in hindi

blogging

blogging

blogging business ideas in hindi

blogging in india (ब्लॉगिंग) एक अच्छा पर्याय है उनके लिए जिनको कम पैसो में व्यापार करना है। ब्लॉगिंग में आपको ऑनलाइन ही सारे काम करने होते है।

how to start blogging in india

आप blogging (ब्लॉगिंग) बड़े आसानी से घर बैठे फ्री में सीख सकते है। सिखने के लिए आप यूट्यूब और गूगल का उपयोग कर सकते हो।

blogging (ब्लॉगिंग) में आपको अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बनानी होती है. जिसमे आप अलग अलग जानकारी जो आपको पता है। या आप दुसरो को बताना चाहते हो ऐसी जानकारी ब्लॉग पे लिखनी होती है।

जब लोग आपके ब्लॉग पे आने लग जाये तो आप गूगल के विज्ञापन और अन्य कई तरीके से कमाई कर सकते हो। जैसा की में करता हु हमारी वेबसाइट भी एक ब्लॉग ही है।

business ideas in hindi

ब्लॉगिंग के करियर में काफी फायदा है। अभी के समय में blogging in india इंडिया के टॉप ब्लॉगर महीने का १० लाख से लेकर १ करोड़ तक कमाते है। कमाई हर व्यक्ति के मेहनत पे अलग-अलग निर्भर करती है।

digital marketing

digital marketing

२०२० में digital marketing india में बहोत ज्यादा प्रचलित करियर है। इसकी बढ़ती मांग इसका मुख्य कारण है। आजकल हर बिज़नेस छोटा हो या बड़ा वो ऑनलाइन है। और उन्हें अपने बिज़नेस को बढ़ने के लिए digital marketers (डिजिटल मार्केटर्स ) की जरुरत होती है।

आज के समय में इंडिया में कई digital marketers (डिजिटल मार्केटर्स ) है लेकिन अच्छे लोगो की आज भी कमी है। एक digital marketer (डिजिटल मार्केटर् ) आज की तारीख में औसत १ लाख से ३ लाख तक महीने का कमाते है। ऐसे भी कुछ digital marketers (डिजिटल मार्केटर्स ) है जो बहोत ज्यादा कमाते है।

business ideas in hindi

digital marketing (डिजिटल मार्केटिंग) में कई तरह के काम होते है अगर आप किसी एक काम में भी अगर योग्यता प्राप्त कर लेते हो। तो भी एक अच्छा व्यापार कर सकते हो।

आप इसे व्यक्तिगत स्तर से शुरू करके इसे एक कंपनी में बदल सकते हो।

online business ideas hindi


5 books that will change your life 

drop shipping business idea in Hindi

drop shipping business (ड्रॉपशीपिंग) एक अच्छा पर्याय है business करना चाहते हो तो। पारंपरिक व्यवसाय में आपको उत्पाद और उस उत्पात को अपने उपभोक्ता( consumer) तक पोहचाने के लिए डिलीवरी सर्विसेस की जरुरत पड़ती है। पर ये सब बहोत मेहनत और किचकिच का काम है।

digital business ideas in hindi

drop shipping business (ड्रॉपशीपिंग) में आपको न तो उत्पात रखने की जरुरत होती है और नहीं डिलीवरी सर्विसेस मैनेज करने की जरुरत होती है। आपको बस प्रोडक्ट बेचने की जरुरत होती है । जब कोई आपके वेबसाइट या और किसी ऑनलाइन तरीके से product order करता है तो direct प्रोडक्ट के मालिक को पता चल जाता है और फिर वो उत्पाद । मालिक आपके नाम पर उस उपभोक्ता के पास डिलीवर कर देता है।

business ideas in hindi with low investment

2020 में drop shipping business (ड्रॉपशीपिंग) लाभदायक है क्योंकि दुनिया भर में ई-कॉमर्स गतिविधियों की संख्या बढ़ रही है। लोग ऑनलाइन खरीदना पसंद करते है और आगे भी करते रहेंगे। यह न केवल लाभदायक है बल्कि संपन्न है! २०२० में ई-कॉमर्स और drop shipping business (ड्रॉपशीपिंग) का मुनाफा $ 4 बिलियन से अधिक हो गया है।

business ideas in hindi for india

network marketing business ideas in Hindi

network marketing business ideas in hindi

network marketing  business idea in Hindi

जिसको व्यवसाय करना है उसके के लिए network marketing (नेटवर्क मार्केटिंग) एक बहोत अच्छा अवसर है। जो लोग व्यवसायों की तलाश में है उन लोगों के बिच ये बहुत लोकप्रिय है। अमेरिका और भारत की कुछ जानी-मानी network marketing companies (नेटवर्क मार्केटिंग) जिनमें amway india , herbalife india और vestige india शामिल हैं।

network marketing (नेटवर्क मार्केटिंग) , जिसे मल्टी-लेवल मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें कंपनी के उत्पादों को बेचने वाले लोगों का नेटवर्क शामिल होता है। इस नेटवर्क में भाग लेने वालों को आमतौर पर कमीशन के आधार पर मुनाफा दिया जाता है।

business ideas from home in hindi

network marketing (नेटवर्क मार्केटिंग) को में असफल हुए लोगो ने इसको पिरामिड का नाम देके बदनाम किया है। पर अगर आप इसमें मेहनत करते हो तो आप बहोत सफलता प् सकते हो।

इसने भारत में सामाजिक और आर्थिक मापदंडों को प्रभावित किया है। अनुमान है कि network marketing (नेटवर्क मार्केटिंग) व्यवसाय 2021 में 159.3 बिलियन और 2025 तक INR 645 बिलियन तक पहुंच जाएगा। इससे हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि भारत में network marketing (नेटवर्क मार्केटिंग) का विकास कितने तेजी से हो रहा है।

business ideas in hindi

how to think positive in hindi

youtube

business ideas in hindi

youtube

youTube दुनिया में शीर्ष वीडियो साइट है, जिसमें एक अरब से अधिक उपयोगकर्ता और वार्षिक आवक में 4 बिलियन डॉलर हैं। आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर अलग तरीके से पैसे कमा सकते हो। जैसे की adsence के विज्ञापन लगाकर आप google से बहोत अच्छे पैसे कमा सकते हो इसके आलावा किसी सामान को बेचकर और किसी उत्पाद का वीडियो बनाकर आप एक अच्छी कमाई कर सकते हो।

अमित भड़ाना जो की youtube india के सबसे बड़े youtuber है उनकी कुल संपत्ति 2 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 14.35 करोड़ रुपये होती है। उनकी आय का प्रमुख स्रोत उनका YouTube चैनल है। वह सीधे भुगतान किए गए विज्ञापनों से भी कमा रहे है जो वह अपने वीडियो के बीच में विज्ञापन करते है।

आप इससे अनुमान सकते है की यूट्यूब में कितना फायदा है।

business ideas for students in Hindi

words from writer

यहाँ पे मैंने आपको १० ऐसे business ideas in hindi में आपको बताने की कोशिश की है। जिसपे अगर आप मेहनत करो तो आप एक अच्छा व्यवसाय खड़ा करके एक सफल व्यापारी (businessman) बन सकते हो। क्युकी अगर में हर एक business idea के बारे में सविस्तार लिखता तो ये आर्टिकल काफी बड़ा हो जाता। तो अगर आपको ऊपर दिए गए या अन्य किसी भी व्यापार (business) के बारे में सविस्तार जानकारी चाहिए तो comment कर दे में आपके लिए सविस्तार जानकारी जरूर लिखूंगा।

Share

4 thoughts on “10 new small business ideas in Hindi for India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »