inspiring success story in Hindi for student

आज हम एक inspiring success story in hindi पढ़ेंगे। ये कहानी आपको बहोत प्रेरणा प्रदान करेगी। आप अपने जिंदगी से इस कहानी को जोड़कर देख सकते है और सिख ले सकते हो।

motivational story in hindi for students

success story in hindi for student

एक व्यक्ति कई वर्षों से विश्वविद्यालय में अंग्रेजी शिक्षक के रूप में सामान्य नौकरी कर रहा था। अपने बचपन में, वो दो बार प्राथमिक स्कूल की परीक्षा में fail हो गए। वह गणित में अच्छे नहीं थे और अपने कॉलेज के प्रवेश परीक्षा में गणित subject में 120 में से 1% अंक मिले।

motivational story in hindi for success

वो अपनी स्कूली शिक्षा और gratuation की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 30 तरह की नौकरियों के लिए आवेदन किया। इस आदमी को किसी भी नोकरी लिए नहीं चुना गया। बादमे वह पुलिस की नौकरी के लिए आवेदन करने गया था। उसके साथ और और पांच नौकरी आवेदक थे। अन्य चार को विभिन्न पदों के लिए चुना गया, लेकिन उन्हें नहीं चुना गया।

success story in hindi

जब KFC ने चीन में प्रवेश किया, तो उन्होंने KFC में नौकरी के लिए आवेदन किया। 24 लोग नौकरी के लिए चुने गए, और एक बार फिर उसे नहीं चुना।

ये तो बस शुरवात थी।

। उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में आवेदन किया। शिक्षा program के लिए 10 बार आवेदन किया – सभी दस बार उनका आवेदन खारिज कर दिया ।

रुकिए शायद आप इस धीट आदमी जानते है।

morning habits to change your life in Hindi

successful story in hindi

success story in hindi for student

आज, यह आदमी फोर्ब्स के अनुसार लगभग 39 बिलियन अमरीकी डालर और एशिया के सबसे अमीर आदमी है, और हाँ, आपने इसे सही माना है। वह जैक मा, अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष हैं, जो इंटरनेट आधारित व्यवसायों का समूह है।

jack ma wikipedia

दावोस में चार्ली रोज के साथ एक interview में, उन्होंने कहा, “मैं 2 बार प्राथमिक स्कूल की परीक्षा में असफल रहा, मैं 3 बार मिडिल स्कूल की परीक्षा में असफल रहा, मैं 2 बार कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में असफल रहा और जब मैंने graduation किया, तो मुझे अधिकांश नौकरियों के लिए अस्वीकार कर दिया गया था। मैंने दस बार हार्वर्ड के लिए आवेदन किया, हर बार मुझे खारिज कर दिया और मैंने खुद से कहा कि ‘किसी दिन मुझे वहां सीखाने जाना है’ ।

21/90 rule to get success in hindi

यह एक प्रभावशाली कहानी, है ना?

उम्मीद करता हु की आपको इस motivational story in hindi से फायदा पंहुचा होगा। तो हार मत मानो दोस्तों और लगे रहो एक दिन आएगा जब दौर आपका होगा।

Share

One thought on “inspiring success story in Hindi for student

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »