how to meditation in hindi and benefits of meditation

how to meditation in hindi: इसके बारे जानते है। इंसान के पास सोचने की अनोखी शक्ति है। वो बीते हुए चीज़ो को समझ सकता है और आगे आने वाले समय के बारे में सोच सकता है। पर हर चीज़ के दो पहलु होते है इसके के भी है। ख़ुशी और चिंता ये हमारे imotions है और इन्हे control अगर कर लिया तो आप किसी superhero से कम नहीं होंगे।

how to meditation in Hindi

meditation करने के अलग-अलग तरीके हैं, और क्योकि ये अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग प्रशिक्षण है। तो हमे इसके बारे में ज्यादा कुछ पता है । ये पहला तरीका का है जो ज्यादातर जगह पर इस्तेमाल किया जाता है । ये फ़ोकस-ध्यान, या माइंडफुल meditation हैं, जहाँ आप एक विशिष्ट चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं – यह आपकी श्वास, आपके शरीर में चल रही गतिविधि या आपके बाहर कोई विशेष वस्तु हो सकती है। इस प्रकार के ध्यान में एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना होता है और जब वह भटकता है तो अपना ध्यान लगातार उस केंद्र बिंदु पर वापस लाते है ।

दूसरे प्रकार का meditation जो अक्सर अनुसंधान में उपयोग किया जाता है, वह है खुले दिमाग से किया जाने वाला ध्यान। यह वह स्तिथि है जहाँ आप अपने आस-पास होने वाली सभी चीजों पर ध्यान देते हैं – आप बिना प्रतिक्रिया किए बस सब कुछ नोटिस करते हैं।

benefits in Hindi

संवेदनाओं को महसूस करना और ध्यान के दौरान कई विचार आना पूरी तरह से स्वाभाविक है।

हम ध्यान के माथ्यम से ये जानने लगते है की , हम कैसे हम अपने thoughts और feelings के साथ जीवन कैसे जी रहे हैं, और हम अपने शरीर में चल रही गतिविधिओ के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं।

किसी superpower के जैसे लगता है ये क्यों है ना?

meditation के दौरान बस अपने आप पर ध्यान बनाए रखे। अलग अलग चीज़ो में ध्यान जाना स्वभाविक है पर आपको दुबारा ध्यान उसी जगह लेके आना है।

ध्यान में प्रत्येक क्षण हम चिकित्सा(healing) कर रहे होते है । इससे आपके शरीर, मन और भावनाओं को बहोत फायदा होता है और meditation के दौरान ऊर्जा तैयार होती है और आपके दिमाग को से negativity को निकलती है।

आज से meditation करना शुरू करे और कोई भी problem या सवाल हो तो e-mail कर दे ।

Share

2 thoughts on “how to meditation in hindi and benefits of meditation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »