motivational success story in Hindi|short story in Hindi

motivational story in hindi on success: हम जो चाहे वो कर सकते है। कड़ी मेहनत करने की तैयारी और खुद पे विश्वास हो तो सपना पूरा कर सकते। ऐसे ही कई कहानिया है जिनसे हमे सिखने को मिलता है की कैसे हम अपने सपनो को पूरा कर सकते है। ऐसेही एक कहानी जो की success story in hindi बारे में है। तो में उम्मीद करता हु की आपको इससे फायदा होगा ।

motivational success story in Hindi

bill gates motivational success story in Hindi

bill gates का जन्म 28 अक्टूबर, 1955 को सिएटल में एक परिवार में हुआ था, इनके परिवार समृद्ध व्यवसाय, राजनीतिक और सामुदायिक सेवा था । उनके परदादा राज्य विधायक और महापौर थे, उनके दादा राष्ट्रीय बैंक के उपाध्यक्ष थे और उनके पिता एक वकील थे।

bill gates success story in hindi

bill gates ने कड़ी मेहनत के जोर पे अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया।अपने शुरुआती दिनों से bill gates महत्वाकांक्षी, प्रतिस्पर्धी और बुद्धिमान थे । इन गुणों ने उन्हें महान स्थान प्राप्त करने में मदद की, bill gates को उनके साथि और उनके शिक्षक होशियार बच्चा मानते थे।

bill gates के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण निर्णय था जब उन्हें पहली बार कंप्यूटर से परिचित कराया गया। bill gates और उनके मित्र कंप्यूटर में बहुत रुचि रखते थे और 1968 के अंत में उन्होंने “प्रोग्रामर्स ग्रुप” का गठन किया।

इस समूह में होने के नाते, उन्होंने वाशिंगटन विश्वविद्यालय में अपने कंप्यूटर कौशल को लागू करने का एक नया तरीका खोजा। अगले वर्ष में, उन्हें information science inc में अपना पहला अवसर मिला, जिसमें उन्हें प्रोग्रामर के रूप में चुना गया।

motivation success story in hindi

आईएसआई (information science inc) ने उन्हें रॉयल्टी देने पर सहमति व्यक्त की, जब भी उनका समूह किसी भी कार्यक्रम से पैसा कमाये। information science inc के साथ हस्ताक्षरित व्यापार सौदे के परिणामस्वरूप, उनका ग्रुप समूह एक कानूनी व्यवसाय भी बन गया।

bill gates quotes on success in hindi

यदि आप बुद्धिमान हैं और अपनी बुद्धि का उपयोग करना जानते हैं, तो आप अपने लक्ष्य और लक्ष्य तक पहुँच सकते हैं – bill gates

top 10 small business ideas in low investment

bill gates और उनके करीबी मित्र एलन ने अपनी खुद की एक नई कंपनी Traf-O-Data बनाई। उन्होंने traffic flow को मापने के लिए एक छोटा कंप्यूटर विकसित किया। इस परियोजना से उन्होंने लगभग 20,000 डॉलर कमाए।

motivational success story in hindi

Traf-O-Data का युग समाप्त हो गया जब गेट्स ने कॉलेज छोड़ दिया। 1973 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में उन्होंने अपना नाम दर्ज किया, देश के सबसे अच्छे विश्वविद्यालयों में से एक, उन्हें पता नहीं था कि क्या करना है, इसलिए उन्होंने pre -law कोर्स के लिए अपना नाम दर्ज किया।

success story in hindi for student

उन्होंने हार्वर्ड के सबसे कठिन गणित पाठ्यक्रमों में हिस्सा लिहा, उन्होंने वहां अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उन्हें यह दिलचस्प नहीं लगा। वो स्कूल के कंप्यूटर के सामने बहोत समय बिताते थे और अगले दिन स्कूल में सोया करते थे।

top network marketing company’s in india 2020

स्कूल छोड़ने के बाद, उन्होंने कंप्यूटर की दुनिया में लगभग खुद को खो दिया था । गेट्स और उनके दोस्त पॉल एलेन स्कूल से दूर होने के बावजूद संपर्क में रहे। वे अक्सर भविष्य की परियोजनाओं के लिए नए विचारों और व्यवसाय शुरू करने की संभावना पर चर्चा करते थे।

success story in hindi for student

bill gates के पहले वर्ष के अंत में, एलन उनके करीब आया ताकि वे उनके कुछ विचारों पे काम कर सके। उस गर्मी में उन्हें हनीवेल में काम मिला। लेकिन एलन एक नई सॉफ्टवेयर कंपनी खोलने के लिए bill gates पर जोर देता रहा।

businessman success story in hindi

एक साल के भीतर, bill gates हार्वर्ड से बाहर हो गए। फिर उसने माइक्रोसॉफ्ट का गठन किया। Microsoft की दृष्टि “प्रत्येक डेस्क पर एक कंप्यूटर और प्रत्येक कंप्यूटर पर Microsoft सॉफ़्टवेयर” ये है।

विधेयक एक दूरदर्शी व्यक्ति है और अपनी इच्छाओ को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करते है। उच्च बुद्धिमत्ता और कड़ी मेहनत में उनके विश्वास ने उन्हें आज बड़े मुकाम पर पहुंचाया है है।

वह केवल भाग्य या भगवान की कृपा में विश्वास नहीं करते है, बल्कि कड़ी मेहनत और कभी न हर मानाने वाले जस्बे पे विश्वास करते है। bill gates की Microsoft अन्य सॉफ्टवेयर कंपनियों के लिए अच्छी प्रतिस्पर्धा है।

वह risk लेने और दुनिआ को dominant करना पसंद करते हैं। उनका विश्वास इतना शक्तिशाली है, जिसने उन्हें उद्योग में अपने धन और एकाधिकार को बढ़ाने में मदद की है।

उन्होंने कुल $ 110,000, के कंप्यूटर , और स्कूलों की संख्या को इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान की। दूसरे, bill gates ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक कंप्यूटर संस्थान के निर्माण के लिए 38 मिलियन डॉलर का दान दिया।

motivational success shayari in hindi

अगर आपको ये success story in hindi अच्छी लगी होतो इसे share जरूर करे। और अपना कीमती सुझाव देना न भूले। धन्यवाद!

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »