motivational story in hindi for success | overthinking

motivational story in hindi for success: ज्यादा सोचना बहोत लोगो की प्रॉब्लम है। पर इस वजह से ना चाहते हुए भी आपकी प्रोब्लेम्स कम होने की जगह बढ़ जाती है। अगर आप किसी भी प्रॉब्लम का solution शांति से सोचोगे तो आपको बहोत फायदा होगा। इससे आपको दो फायदे होंगे।


१. आपको जब शांति से सोचने की आदत होगी। तो आपको पता चलेगा की जो आपको बड़ी प्रॉब्लम लगती है वो असल में प्रॉब्लम है ही नहीं। और आप आसानी से हर प्रॉब्लम को ख़त्म करोगे। और पॉजिटिव इंसान बन जाओगे।

motivational story in hindi for student

२. और आप प्रॉब्लम से डरोगे नहीं और। आप हर कठिन स्थिति में नयी opportunity ढूंढ लोगे। इस तरह आपका एक अच्छा mindset develop हो जायेगा।

motivational story in hindi | overthinking

कहानी है एक व्यक्ति की जो किसी भी लॉकर को खोल सकता था चाहे वो तिजोरी का लॉक हो, जेल का लॉक हो, या घर का लॉक हो। कितनी भी हाई सेक्यूरिटी का लॉक हो तब भी वो खोल ही लेता था ।

लोग हैरान होते थे की ये आदमी ऐसा कैसे कर सकता है । तो एक दिन एक इवेंट रखा गया जिसमे एक एक चैलेंज रखा गया कि वो व्यक्ति चैम्बर का लॉक खोलेगा और उससे बहार निकलेगा। उसको चैम्बर में बंद किया जायेगा और उस चैम्बर को लॉक करके स्विमिंग पूल में डाल देंगे।

short motivational story in hindi

अगर लॉक खोल पाया तो बाहर आ जाएगा और अगर ना निकल पाया तो वो अपनी हार भी मान सकता है । चेंबर में मौजूद एक एमरजेंसी रिंग बजा कर वो अपनी हार मंजूर कर सकता है । उस व्यक्ति ने चैलेंज मान लिया। उसे पूरा विश्वास था कि लॉक खोल ही देगा।

उस व्यक्ति को चैम्बर के अंदर डाला दिया गया। और गेट बंद करके स्विमिंग पूल में डाल दिया। धीरे धीरे पानी बढ़ता गया। लोग हैरानी से देख रहे थे। की वो व्यक्ति किस तरह से लॉक खोलेगा ।

उस व्यक्ति ने अपने जेब में से एक तार निकाला और लॉक को खोलना स्टार्ट किया। समय चलता जा रहा था । एक एक सेकेंड उस व्यक्ति के लिए बहुत कठिन थे क्योंकि सांस रोकना बहुत मुश्किल हो रहा था। motivational story in hindi for success

लोग हैरान थे की वो कुछ ही सेकंड में बड़े बड़े लॉक खोल लेता है पर इस बार इतना टाइम क्यों लग रहा है। सेकेंड्स जैसे बढ़ते गए उस व्यक्ति का दम घुटने लगा ।

उसको बहुत परेशानी होने लगी। फिर भी उसने लॉक को खोलने में अपना सारा जोर लगा दिया । अपनी पूरी ताकत लगा दी, अपना पूरा दिमाग लगा दिया। लेकिन वो लॉक नहीं खोल पाया। फाइनली उसने हार मानना ही ठीक समझा । उसने एमरजेंसी रिंग बजा दी कि मैं हार मान रहा हु मैं लॉक नहीं खोल सकता।

motivational story in hindi

जैसे ही उसने एमरजेंसी रिंग बजाई। वह चेंबर धीरे धीरे ऊपर आने लगा । वो व्यक्ति हार चुका था तो उसको बहुत बुरा फील हो रहा था । उसको बहोत शर्म आ रही थी। इस वजह से वो चैम्बर में नीचे ही बैठा हुआ था।

पर वो जैसे ही चैम्बर के गेट को पकड़कर बहार आने की कोशिश करता है। कि चैम्बर का गेट खुल जाता है। वो चेंबर के साइड की तरफ देखता है और उसे पता लगता है कि गेट लॉक था ही नहीं । उसने सोचा कि ये मेरे दिमाग में पहले क्यों नहीं आया। की “शायद गेट लोग किया ही ना गया हो”।

जब वो इतने ट्रिक्स लगाने के बाद में भी लॉक को नहीं खोल पा रहा था । तो उसके दिमाग में एक बार भी ऐसा नहीं आया कि शायद हो सकता है। कि चेंबर लॉक किया ही न गया हो ।

motivational story in hindi with moral

जब सोल्यूशन बहुत आसान होता है तो आप कितने ही टैलेंटेड क्यों न हो । अगर आपको शांत हो कर और ठहर कर सोचना नहीं आता। तो आपका टैलेंट कभी काम नहीं आएगा ।

ज्यातर लोग ये कहते है, या घर में, किताबो में हम पढ़ते है। की बिजी रहो जो लोग बिजी होते है। उनकी वैल्यू होती है। और वही बड़े बनते है। आजकल बिजी रहना फैशन की तरह हो गया है। में कितना बिजी हु ये दिखाना सबको अच्छा लगता है।

पर कभी कभी कुछ न करना बहोत अच्छा होता है। कुछ ऐसे ही लोगो के दिमाग में बड़े बड़े आइडियाज आते है। जिन आइडियाज से वो पूरी दुनिआ को बदल देते है। शांत हो कर सोचना और समझना ये बहोत ही अनमोल habit है ।

motivational short story in hindi

इसी वजह से बहुत से business 20 साल की एज के आस पास के लोगों ने शुरू किये किए हैं क्योंकि ये सबसे फ्री टाइम होता है। जैसे ये व्यक्ति जो चैम्बर के लॉक को खोलने में, लोगों को इम्प्रेस करने में, और खुद को अच्छा साबित करने में कैसे बहुत बिजी हो गया था.

जिसकी वजह से उसके दिमाग में एक पल के लिए भी ये नहीं आया कि ऐसा भी हो सकता है कि शायद लोक हो भी न। overthinking motivational story in hindi

इसी तरह से हम अपनी जिंदगी जी रहे हैं ।हम भी मुश्किल में बहोत ज्यादा सोचते है। और मुश्किल को और बढ़ाते है। अगर ऐसे परिस्थिति में हम शांति से विचार करे। तो हमे समझ में आएगा की कोई मुश्किल बड़ी नहीं है और आपको आपकी हर मुश्किल का जवाब मिल जायेगा।

जो कुछ नहीं करता। वो कमाल करता है।

अगर आपको motivational story in hindi for success ये आर्टिकल अच्छा लगा हो। तो शेयर जरूर करे। और अपना कीमती सुझाव comment में देना न भूले। धन्यवाद् !

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »