motivational story in hindi |jonathan livingston seagull

motivational story in hindi: अगर आपको अपनी जिंदगी में कुछ अलग करना है या कुछ बहोत बड़ा करना है। तो आपको ज़िन्दगी में कई problems आएँगी। जितने भी बड़े लोग वो अपनी problems को हरा कर ही आज कुछ बन पाए है। problems सब के साथ होती है पर आप उस problem को पकड़कर हारना चाहते हो या problem को हरा के जितना चाहते हो। इसीसे आपकी किस्मत बनती है।

inspiring and motivational story in hindi

motivational story in hindi| jonathan livingston seagull

सब सीगल ( सीगल एक पक्षी है जो यूरोप के देशो में पाया जाता है ) को सिर्फ एक चीज से मतलब होता है और वो है खाना। लेकिन इस कहानी का main character एक खास सीगल है जिसका नाम जॉनथन है।

जॉनथन को खाने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है बल्कि उसे सबसे ज्यादा फर्क पड़ता है उड़ने से । उसको उड़ना बहुत पसंद था और जब बाकि सीगल खाना ढूंढ रहे होते । तो जोनाथन अपनी फ्लाइंग स्किल्स प्रैक्टिस करता था और तरह तरह के स्टंट्स था। वो अपने आपको बेहतर करने की कोशिश करता था।

jonathan livingston seagull

अब जोनाथन को उड़ने से बहोत प्यार हो गया था । इस वजह से उसके पेरंट्स उससे नाराज रहते थे । उनको बुरा लगता था कि उनका बेटा सिर्फ उड़ता ही रहता है और वो अपनी जिंदगी में कुछ करना ही नहीं चाहता ।

उसके पापा उसको याद दिलाते थे कि सीगल को उड़ना चाहिए लेकिन सिर्फ खाने की तलाश के लिए उनको उड़ने से प्यार नहीं होना चाहिए । अब जॉनथन अच्छा बेटा बनना चाहता था । वो अपने मां बाप को खुश करना चाहता था। तो वो कोशिश करता था की वो एक साधारण सीगल की तरह रहे लेकिन उससे रहा नहीं जाता था ।

motivational story in hindi

उसको बहुत सारी नई चीजें सीखने का शौक था। और उसका दिल कहता था कि उसको उड़ने की प्रैक्टिस करते रहना चाहिए । एक दिन जब वो प्रैक्टिस कर रहा था तो उससे गलती हो जाती है और उड़ते उड़ते वो एकदम से पानी में नीचे जाकर गिर जाता है ।

वो बहुत ज्यादा थक जाता है और सबसे बुरी बात ये होती है की उसको हारने वाली feeling आती है । उसको लगता है कि वो दुनिया का सबसे बड़ा असफल (failure) है और उसे लगता है कि मैं यहीं पर डूब जाऊ तो अच्छा रहेगा ।

motivational story of seagull in hindi

अब वो ऐसी समंदर में पड़ा होता है तो एकदम से उसके दिमाग में आवाज आती है। जो उससे कहती है कि तुम एक सीगल हो और तुम्हारे पास इतना दिमाग ही नहीं है। कि तुम समझ पाओ कि और बेहतर कैसे बनना है ।

तुम्हारी विंग्स किसी चील की तरह नहीं है कि तुम ज्यादा तेजी से उड़ सको । तुम्हारे पापा सही कहते है, तुमको एक साधारण सीगल ही बनना चाहिए । तुम अपने घर जाओ बस खाने की तलाश में उड़ो और खुश रहो। अब जॉनथन उस आवाज की बात को मान लेता है और वो सोचता है कि मुझे यही करना चाहिए तभी सब मुझसे खुश रहेंगे। motivational story in hindi|

अब जो घर की तरफ वापस उड़ रहा होता है तो उसेके दिमाग में एकदम से एक idea आता है । वो सोचता है कि अगर वो अपने पंखों को थोड़ा सा अंदर कर ले ‘किसी चिल की तरह’ तब हो सकता है कि वो तेजी से उड सकें । एकदम से उसकी सारी थकान दूर हो जाती है । वो दो हजार फीट ऊंचाई पर जाता है और वहां से वो सीधा उड़न भरता है। वो अपने पंखों को अपनी बॉडी के पास ले आता है ।

the power of your subconcious mind in hindi

जॉनथन को डर भी नहीं लगा। उसने ये भी है सोचा की वो मर जायेगा या जिंदा बचेगा वो बस उड़ने के बारे में सोच रहा था । एकदम से इसकी स्पीड बढ़ने लगती है उसकी रफ़्तार १३० km प्रति घंटा से भी ज्यादा हो जाती है । motivational story in hindi

वो बहोत तेजी से निचे आने लगता है और एकदम से समंदर पहुँचने के थोड़ा पहले वो अपने आपको कंट्रोल करके ऊपर आ जाता है और वो अपनी उड़न सफलता के साथ खत्म कर पाता है । एकदम से हर वो negative चीज जो उसके दिमाग में चल रही थी। वो सब चीजों को भूल जाता है और उसको समझ में आ जाता है कि वो उड़ने के अलावा अपनी जिन्दगी में कुछ भी नहीं कर सकता । motivational story in hindi with moral

एक दिन इसी तरीके से जब वो प्रैक्टिस कर रह होता है 5 हजार फीट से उड़ने की। एकदम उसकी ख़तम होने के पहले बहुत सारी सीगल उसके बीच में आ जाती है पर किसी को कोई नुकसान नहीं होता।

पर जो सीगल होती है वो बाकियों को सब कुछ बताती है की क्या हुआ था और फिर जो सीगल के सबसे बड़े बुज़ुर्ग थे उन्होंने सारे सीगल को बुलाया। अब जोनाथन को लग रहा था कि सब लोग उसकी तारीफें करेंगे और उससे पूछेंगे कि तुमने इस तरीके से उड़ना कैसे सीखा । inspirational and motivational story in hindi|

लेकिन इसका उलटा हुआ। सीगल के जो लीडर थे वो उससे बोलने लगे कि तुमने बहुत बुरा काम किया है । ऐसा काम किसी भी सीगल को नहीं करना चाहिए । उन्होंने जॉनाथन को याद दिलाया कि सीगल उड़ती सिर्फ इसलिए है ताकि वो खाना ढूंढ सके । उड़ना कोई उनका शौक नहीं होना चाहिए ।

जॉनाथन उनको बताने की कोशिश करता कि नहीं हम लोग और भी कुछ बहुत बड़ी चीजें कर सकते हैं । हम लोग बहोत ऊँचाई तक उड़ सकते हैं । चलो मिल के जानतेहै कि हम लोग कहां कहां तक जा सकते हैं। लेकिन इससे किसी को भी फर्क नहीं पड़ता । और जॉनथन को दल से बेदखल कर दिया जाता है ।

अब जॉनथन को अकेले रहना पड़ता है अपने फैमिली से दूर। लेकिन तब भी उसको ज्यादा बुरा नहीं लग रहा था क्योकि अब वो अपनी उड़ान को अच्छे से प्रैक्टिस कर सकता था । एक दिन इसी तरीके से वो उड़ रहा था तभी दो खूबसूरत सीगल उसके बगल में आ गए और वो तो ऐसे उड़ रही थी जैसे जॉनथन ने कभी किसी को उड़ते हुए नहीं देखा था ।

motivation story in hindi|

जॉनाथन ने उनसे पीछा छुड़ाने के लिए बहोत पैतरे इस्तेमाल किये। लेकिन उन्होंने जोनाथन को बहुत अच्छे से फॉलो किया और उनको कोई भी दिक्कत नहीं हुई जॉनथन की तरह उड़ते रहने में । फिर जोनाथन ने उनसे पूछा कि आप लोग कौन हैं और उन लोगों ने जवाब दिया कि जॉनथन हमलोग तुम्हारे भाई हैं और हम तुमको घर ले जाने के लिए आए हैं ।

दुनिआ से जितनी भी चीजें सीखनी थी वो सब तुमने अब सीख लि है । अब टाइम आ गया है आगे बढ़ जानेका जन्नत में जाने का। तुम हमारे साथ जन्नत में चलो। जब वो जन्नत में पहुंच गया तो जॉनथन ने फील किया कि उसकी बॉडी बदल गयी है।

अंदर से उसकी आत्मा तो वही थी लेकिन अब उसकी बॉडी बदल गई थी। अब वो और कई बेहतर तरीके से उड़ान भर पा रहा था। अब जन्नत में जॉनथन को एक instructor मिला जिसका नाम सुलिवन था जॉर्डन ने उनसे पूछा कि मैं यहां क्यूं आया हु और ये कौन सी जगह है ।motivational story in hindi

सुलिवन ने उसको बताया कि तुम लाखों में से एक हो और जो सीगल जो होती है वो कभी यहां तक पहुंच ही नहीं पाती है। क्योंकि वो अपनी दुनिया में ही रहती है । क्योकि वो कुछ नई सीखने की कोशिश नहीं करती है। क्योंकि तुमने इतनी सारी चीजें एक ही जीबन में सिखली है इसलिए तुम बहुत जल्दी यहां पर आ गये हो ।

अब जोनाथन वहीं और नई सीगल के साथ नई नई तरीके से उड़ना सीखने लगा । जॉर्डन को बहुत मजा आ रहा था क्योकि अब वो ऐसी सीगल के साथ था जिनको उड़ने से उतना ही प्यार था जितना जॉनथन को था । एक शाम को सबसे बड़े टीचर जिनका नाम चियांग था।

motivational and inspirational story in hindi

उन्होंने पूछा कि जन्नत क्या है तो जियान जो सबसे बुजुर्ग थे और जो अगली दुनिया में बढ़ने वाले थे । उन्होंने बताया कि जन्नत कोई physical जगह नहीं है वो आपके अंदर की एक जगह है जहां पर आप एकदम परफेक्ट होते हैं ।

चियांग ने जोनाथन को बताया। कि जो भी perfection को छोड़ के सिर्फ इधर उधर उड़ने की कोशिश करते हैं वो कहीं भी नहीं जाते लेकिन जो लोग perfection के पीछे जाते हिअ। जो लोग perfect बनने की कोशिश करते हैं वो हर जगह जा सकते हैं । motivational story in hindi

अब जॉनथन को ये बात बहुत पसंद आई और उसने चियांग से पूछा कि क्या आप मुझे ये सिखा सकते हैं और फिर उनका सिखाना वहां से शुरू हो गया। चियांग ने जॉनाथन को बताया कि कहीं भी पहुंचने के लिए सबसे जरुरी चीजें है कि तुम दिल में समझ लो कि तुम वहां पे पहले ही पहुंच गए हो। ( law of attraction )

तुमको ये भूल जाना कि तुम्हारी एक physical बॉडी है और तुम कितनी स्पीड पकड़ सकते हो। और तुमको ये समझना होगा कि तुम एक ताकतवर चीज़ हो जो कहीं भी, कभी भी जा सकती ही ।

motivational and inspiring story in hindi

जॉनथन इस चीज के बारे में सोचने की कोशिश करता रहा लेकिन कभी वो कुछ कर नहीं पाया । उसको समझ में नहीं आता कि वो क्या करें । एक दिन एकदम से उसको ये बात सच में अंदर से समझ आ गई। कि वो एक ताकतवर बनावट है।

एकदम से वो और चियान एक सेकंड के अंदर किसी और जगह पहुंच गए। और वो ये समझ गया की वो एक सेकेंड में पूरी दुनिआ में कहीं भी जा सकता हैं। क्योंकि वो अंदर से अपनी सच्चाई को समझ गया था । चियान ने उससे कहा क्या तुम फ्रीडम तो समझ गए हो।

motivational story in hindi

अब हम तुम्हारे कंट्रोल पे काम करेंगे क्योकि तुमको कंट्रोल करना आना चाहिए की कब कहा और कैसे जाना है। एक दिन इसी तरीके से चियान जब जॉनाथन को और चीजें सिखा रहे थे। तभी एकदम से उनकी बॉडी बहुत ज्यादा चमकाने लगी और उनकी रौशनी इतनी ज्यादा हो गई कि कोई उनकी तरफ देख नहीं पा रहा था ।

तभी एकदम से वो गायब हो गए और गायब होने से बिलकुल पहले उन्होंने जॉनाथन को बताया कि तुम प्यार को समझने की कोशिश करो तभी तुम आगे बढ़ पाओगे । अब जॉनाथन इस चीज के बारे में सोचने लगा और एक दिन वो अपनी जिंदगी के बारे में सोचा रहा था कि उसने धरती पर अपनी जिंदगी कैसे गुजारी दी। motivational story in hindi

inspiring story in hindi

तब उसेक दिमाग में आया की क्या उसकी तरह और सीगल है धरती पर जो उसी की तरह उड़ने की कोशिश करना चाहते है । उसको ये समझ में आया कि वो प्यार को तभी समझ पाएगा जब वो और लोगों को सिखाएगा और उनको आगे बढ़ते हुए देखेगा। जोनाथन का असली शिक्षक जो की सुलिवन था।

उसने कहा की ‘ तुम ये क्या बातें कर रहे हो धरती पे सारी सीगल ऐसे हैं जिनको उड़ने का कोई शौक नहीं ‘। तुम यहीं पे रहो यहां जो सीगल आते है उनको सिखाओ और तुम यही पे खुश भी रहोगे । लेकिन ये बात जॉनथन को ज्यादा पसन् नहीं आई। inspiring and motivational story in hindi

उसको लगा कि मुझे धरती पर जाना चाहिए । तभी धरती पे एक फ्लैचर नाम का सीगल था जिसको जॉनथन की तरा ही दल से बेदखल किया गया था क्योंकि वो भी बहुत ऊँचा उड़ने की कोशिश कर रहा था। एकदम से फ्लैचर को अपने दिमाग में एक आवाज आती है। क्या तुम अच्छे से उड़ना सीखना चाहते हो ।

short motivation story in hindi

फिर फ्लैचर मुड़ के देखता है और वहीं उसके बगल में जोनाथन खड़ा होता है । फ्लेचर ने भी ऐसी खूबसूरत सीगल अपने जिंदगी में कभी नहीं देखि होती है। और उसने बोला हां प्लीज मुझे भी अपने जैसा उड़ना सिखाओ और फिर वहां से जोनाथन ने फ्लेचर को सीखना शुरु कर दिया ।

जोनाथन ने यह देखा कि फ्लैचर बहुत अच्छा स्टूडेंट था वो बहुत जल्दी सिख लेगा और उसको सीखने का बहुत ज्यादा शौक भी था । वो गलतियां करता था तभी वो सीखता रहता था । ऐसे ही जॉनथन फ्लेचर को सिखाता रहा और। ६ और सीगल जिनको उनके दल से बेदखल किया गया था।

उन्होंने भी फ्लेचर को ज्वाइन कर लिया और वो सब लोग जोनाथन से सीखने लगे । एक महीने बाद जॉनथन ने सबसे बोला कि अब हम लोगो को वापस दल की तरफ जाना चाहिए और अब हमको बाकि सीगल को सीखना चाहिए की कैसे उड़ना है।

motivational story in hindi

motivational story in hindi with moral

सारे स्टूडेंट बोले की हमलोग वापस नही जा सकते हैं हम लोगों को बेदखल कर दिया गया है । लेकिन जोनाथन ने नहीं सुना और वो सब लोग दल की तरफ वापस जाने लगे ।

अब जब वो दल की तरफ आ रहे थे तो सारी सीगल के होश उड़ गए । उन ख़ूबसूरत सीगल को इस तरीके से उड़ते हुए कभी किसी ने नहीं देखा था और जितनी भी छोटी सीगल थी वो ये देखकर inspire हो गयी और उनके दिल में इन सीगल की तरह उड़ने की इच्छा होने लगी।

एकदम से जितने भी सीगल लीडर थे उन्होंने कहा कि किसी को भी इन लोगों से बात करने की जरूरत नहीं है । इन लोगों को बेदखल किया गया है। लेकिन जोनाथन ने किसी से बात करने की कोशिश नहीं की । वो बस अपने सात स्टूडेंट्स को वहीं पे उन लोगों के सामने सीखा रहा था। motivational story in hindi from the book jonathan livingston seagull

धीरे धीरे उस दल में से कुछ सीगल जिनको सीखने का शौक था वो धीरे धीरे जोनाथन के पास आने लगी । धीरे धीरे भीड़ बढ़ती चली गई और एक टाइम आया जब बहुत सारी सीगल जॉनथन से सिखने लगीं । एक दिन जब जॉनथन फ्लेचर को कुछ सीखा रहा था।

जॉनथन की बॉडी बहुत ज्यादा चमकने लगी । उसकी रौशनी भी इतनी बढ़ गई कि कोई उसकी तरफ देख नहीं पाया और फिर जॉनथन भी एक दम से गायब हो गया । उसने भी फ्लेचर को गायब होने से पहले यही बताया कि तुमको भी प्यार के बारे में समझना होगा तभी तुम आगे बढ़ोगे । motivational story in hindi

उसने फ्लेचर से बोला कि तुम वापस जाओ और लोगों को उड़ना सिखाओ और तभी तुम प्यार को समझ पाओगे। अब फ्लेचर वापस गया और उसने जोनाथन की जगह ले ली और वो अपने स्टूडेंट को सिखाने लगा । फ्लेचर ये सोच रहा था और उसको confidence आया किवो भी एक दिन जॉनथन की तरह आगे बढ़ पाएगा और एक दिन फिर से जोनाथन से मिल जाएगा ।

never give up motivational story in hindi

तब उसने अपने स्टूडेंट्स को देखा और उसने ये ठान लिया कि मैं इन लोगों को हर वो चीज सिखाऊंगा जो मैंने सीखी है और उसने अपने स्टूडेंट के लिए बहुत ज्यादा प्यार महसूस किया। जो जॉनाथन ने उसको फील करने के लिए बोला था ।

ये कहानी हमे बहोत कुछ सिखाती है। पर ३ सबसे बड़ी चीज़े है जो इस कहानी से हमे समझे है।

1.
अगर आप अलग से सोचेंगे तो आपको भी सोसायटी बेदखल कर सकती है । जिस तरीके से सीगल ने अपने ग्रुप से जोनाथन को हटाया था। अपने ग्रुप से उसी तरीके से इंसान भी दूसरे इंसानों को ऐसे कर चुके है जो अलग तरीके से सोचने की कोशिश करते। तो अगर आप अलग सोचना पसंद करते तो कहीं न कहीं कुछ न कुछ लोग होंगे सोसाइटी में जो आपको पसंद नहीं करेंगे और ये आपको मानना होगा । motivational story in hindi

2.
लोग कुछ भी करे लेकिन आपको अपनी रोशनी को कम नहीं करना चाहिए क्योंकि सोसाइटी को अलग सोचने वाले लोग पसंद नहीं है। काफी लोग अपने talent को छुपाते हैं,वो अपनी रोशनी को कम कर लेते हैं । वो अपने दिल की बात कहना बंद कर देते हैं लेकिन हम लोगो को ये नहीं करना चाहिए। बल्कि हिम्मत रखनी चाहिए । अपनी रोशनी को और बढ़ाना चाहिए। जॉनथन और चियान सबको इसलिए inspire कर पाए क्योंकि वो उड़ने से नहीं डरे नहीं बल्कि वो अपने आपको हमेशा बेहतर बनाते रहे। इसी तरीके से आप भी और लोगो को inspire कर पाएंगे । motivational story in hindi with moral

3.
जब आप successful बन जाते हैं तो आपको दूसरों को इंसानियत के साथ सिखाना चाहिए । जब आप जिंदगी में जो पाना चाहते हो वो आपको मिल जाये। तो बिना किसी ego के आपको दूसरे लोग को प्यार से वही चीजें सिखानी है जो आपने अपने रास्ते में सीखी है । सिर्फ यही तरीका है जिससे आप प्यार को समझ पाएंगे और ये दुनिया एक बेहतर जगह बन जाएगी। motivational story in hindi moral

how to do meditation in hindi

motivational story in hindi

this is the Summary of Book Jonathan Livingston Seagull

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »