what is life in hindi | how to live happy life and love yourself

what is life in hindi: हमारे सबके जिंदगी में सिर्फ भाग दौड़ ही मची है । हम लोग बस एक चीज से दूसरी चीज पर जाते हैं और काफी बार तो हमको पता ही नहीं होता कि हमलोग कर क्या रहे हैं । लेकिन मुझे लगता है कि सबसे बुरी चीज ये है की हम लोगो के कोई rules ही नहीं है जिंदगी जीने के लिए।

हां मै भी ये मानता हु की अगर हम सब rules follow करने लगे तो शायद जिंदगी boring हो जाये। पर यहाँ मै उन rules की बात कर रहा हु जो आपको सही लगे और उन rules से आपको फायदा हो। क्योकि कई बार जिन्दगी मै ये समझने मै काफी मुश्किल हो जाती है कि सही क्या है और गलत क्या।और ये जो rules मै आपको बताने वाला हु ये वही समझने में आपकी मदद करेंगे। ये Jordan Peterson’s 12 rules for life के बुक्स में से आपको समझा रहा हु जिसमे में मेरे किस्से और अनुभव भी आपके साथ बाटूंगा। what is life in hindi

मुझे लगता है अगर हम सब लोग ये rules फॉलो करें तो हमारी जिन्दगी भी अच्छी होगी और हमारी सोसाइटी भी अच्छी होगी । जॉर्डन पीटरसन एक clinical psychologist हैं और उनके लोगों से बात करने और उनकी life प्रॉब्लम्स को fix करने के उनके बहुत सारे experience रहे है। उन्होंने हर तरह की mental patients को परखा है। और अगर आप उनकी youtube videos को देखोगे तो आपको पता चल जाएगा की उनके ideas को जो भी सुने उसकी जिन्दगी जरूर बदल सकती है ।

आपको ये बुक जरूर पढ़नी चाहिये ऐसा मुझे लगता है।

what is life in hindi| 12 rules to live happy and meaningful life

1. stand straight with your shoulders back

ये सबसे simple rule है और इसपे काफी research की गयी है। जिसमें दिखाया गया है कि अपने पॉश्चर को सही रखने से आपका confidence और self-esteem (आत्मविश्वास)बढ़ जाता है। लेकिन जॉर्डन पिटरसन ने इसको समझा से के लिए खेकडो के बारे मै बताया है । उन्होंने बताया है कि जब खेकडे लड़ाई करते हैं और जो जीत जाता हैं। वो अपने आपको बड़ा दिखाते हैं और उसकी बॉडी में केमिकल release होता है।

what is life in hindi

जिसका नाम है सेरोटोनिन और जो खेकड़ा हार जाता है तो और छोटा बन जाता है और उसके अंदर सेरोटोनिन लेवल कम हो जाता हैं। खेकडे इसी तरीके से अपनी सोसाइटी को अरेंज करते हैं। और जो खेकड़ा सबसे ज्यादा लड़ाई जीतता है और जिसका सबसे अच्छा posture होता है वो सबसे बड़ा खेकड़ा बन जाता है और जिस खेकडे का बेकार posture होता है वो niche ही रहता है।

हा ये सही है की हमारी society ऐसे काम नहीं करती है। हा लेकिन कुछ तार है हमारे दिमाग में जो इसी तरीके से काम करते हैं। इसका ये मतलब है अगर आप सीधे खड़े होंगे और अपने शोल्डर्स को पीछे रखेंगे तब आप अच्छा फील भी करेंगे और एक तरीके से आप अपने आप को जितने वाले खेकडे के जैसे समझने लगेंगे । दूसरे लोग आपको और अच्छे से treat करेंगे और और इससे आपकी self-esteem (आत्मविश्वास) भी बढ़ जाएगा।

what is meaning of life in hindi

2.treat yourself like you would treat someone you love | what is life in hindi

मेरे हिसाब से अगर आप ये rule ध्यान से सुनें तो आपकी जिंदगी बदल जाएगी। हम लोग जिनसे प्यार करते है उनके लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते है । जैसे की आपको किसीसे प्यार है तो उन लोगो की छोटी से छोटी बात का भी ध्यान रखते हो। what is the meaning of life in hindi

अगर आप अपने बच्चो से प्यार करते हैं तो आप लोग उन्हें बहार का खाना खाने से मना करोगे वो कितनी भी जिद्द करे फिर भी आप उन्हें ना ही बोलोगे। लेकिन हम लोग खुद के साथ ऐसा क्यों नहीं करते? आपने देखा ही होगा। की कोई लड़का या लड़की किसी को impress करने के लिए किस हद तक चले जाते है । लोग तो पहाड़ भी हिला देंगे किसी और के लिए। लेकिन वो अपने लिए कुछ भी नहीं करते ।

what is life and meaning of life in hindi

सोचिये कितनी अलग होगी आपकी जिन्दगी अगर आप अपने आप से भी उतना ही प्यार करें। और इसका ये मतलब नहीं कि आप बस अपने आपको push करने के लिए कुछ करें । इसका ये मतलब है कि आप अपने आप से वो चीजें करवाएं जो आपके लिए अच्छी है लेकिन आपको उनको करने का मन नहीं करता।

अगर आप किसी से प्यार करते हो और उसको वजन कम करने की जरूरत है तब आप उनको बाहर का खाना खाने से रोकेंगे । उसी तरीके से अगर आप अपने आप से भी प्यार करते और आपको वजन कम करना है तो आपको अपने आप को भी रोकना चाहिए बाहर का खाना खाने से।

3. make friends with people who want the best for you

ये चीज़ काफी लोग गलत करते है । जिस तरह के लोग आपके आसपास होंगे वही बताते है कि आप अपने बारे में कैसा feel करेंगे । अगर आपके बहुत से बुरे दोस्त हैं। ऐसे लोग जो आपके लिए best नहीं चाहते तो आप successful नहीं बन पाएंगे।

मान लीजिए आपने कुछ बहुत अच्छा achive किया या आपका promotion हुआ । और आप ये बात अपने दोस्तों को जाकर बेहद खुशी खुशी बताये। पर हो सकता है वो आपके लिए खुश होने के बजाय वो आपसे जलने लगे या वो आपसे बोले कि, यार इस प्रोमोशन से तेरी जिंदगी थोड़ी ना बदल जाएगी। तो इस तरह के लोगो को आपको अपने जिंदगी से निकाल देना चाहिए ( मतलब negative लोगो को ) ।

आपको सिर्फ वैसे ही लोग अपने आसपास रखने चाहिए जो आपके लिए अच्छा और best सोचे। और इसका ये भी मतलब है कि अगर आप कुछ गलत करो तो वो आपको बतायें कि तुम कुछ गलत कर रहे हो । जब आप जीतते हैं और अपनी लाइफ में खुश होते हो तो वो भी आपके लिए खुश रहें । और दुखी हो तो आपको संभाले।

what is life and meaning of life in hindi

४. compare yourself with who you were yesterday, not with who someone else today

हममेसे ज्यादातर लोग इसमें फंस जाते है। हम अपने आपको दूसरे लोगों से compare करते हैं और इसी वजह से हम लोग कभी खुश नहीं रह पाते । हम लोगों से कि उसके मेरे से ज्यादा marks आ गये तो वो ज्यादा intelligent है। उसके ज्यादा followers है। या वो मुझसे ज्यादा पैसे कमाता है तो वो ज्यादा successful है।

आपको ये समझना चाहिए कि इस दुनिया में कोई भी इंसान नहीं है जो एकदम आपकी तरह हो । हर इंसान की एक अलग जिन्दगी होती है तो आप कैसे सोच सकते हो कि उसकी लाइफ आपके जैसे होगी और आप अपने आपको उनसे कम्पेयर कैसे कर सकते हैं ।

मेरे कुछ क्रिकेटर दोस्त है वो खुद को बेहतर बनाने की बजाय हमेशा दुसरो के बारे में बात करते रहते है और उनसे अच्छा या उनके जैसे बनने की बात करते है। inspiration लेना बहोत अच्छी बात है पर सबकी एक अलग कहानि होती है। और जब वो उनके जैसा करने की कोशिश करते है तो नहीं कर पाते। सिर्फ एक ही इंसान है जिसके साथ आपको अपने आप को compare करना चाहिए और वो है आप खुद। आप खुद को रोज बेहतर बनाते रहोगे तो आप रोज जीतोगे।

what is life in hindi

५. don’t let your children do anything that makes you dislike them

अब ये rule है parents के लिए और क्योकि इसके बारे में मुझे ज्यादा कुछ पता नहीं तो में ज्यादा बता नहीं सकता। लेकिन जोर्डन ये कहते हैं कि आपको parenting अच्छे तरीके से आनी चाहिए और आपको जरूर पता होना चाहिए कि आपको अपने बच्चे को कैसे control करना है। ताकि वो ऐसी हरकतें ना करें जिससे आप उसको नापसंद करने लगें ।

अगर आपको नहीं पसंद कि आपका बच्चा चिल्लाता है या अगर उसे फोन नहीं मिलता तो वो रोता है तो उससे बात करिए और उसको सिखाइये कि कैसे disipline रहना है। मैं आपको ज्यादा parenting advise नहीं दूंगा । लेकिन बस ये ध्यान में रखिये कि जॉर्डन ने ये कहा है कि अगर आप इन सारी चीजों को egnore करें और उनको fix करने की कोशिश ना करें।

तो आप अपने बच्चों को ही नापसंद करने लगेंगे और सबसे बुरी बात होगी इन्हीं वजह से दूसरे लोग आपके बच्चों को नापसंद करने लगेंगे और ये आपके बच्चों के लिए भी बहोत बुरा होगा ।

what is life in hindi and how to live happy life

६. set your house in order before criticizing the world

हम लोगो के सोसाइटी को इसकी बहुत ज्यादा जरूरत है । हम सब लोग सबसे पहले आएंगे और goverement और institutions की बुराई करेंगे। कि हमारी ये पूरी जिंदगी उन्हीं की वजह से बर्बाद है।

life changing habits in hindi

मेरी एक दोस्त हमेशा कहती थी की उसके आसपास के लोग उसके बारे में नहीं सोचते। और क्यों उसके साथ सब बुरा है। लेकिन आपको ये सोचना चाहिए की आप कैसे दुसरो को और दुनिआ को दोष दे सकते हो। जब की आपने खुद के लिए कभी वो चीज़े नहीं की जो आपको करनी चाहिए अपनी life को बेहतर बनाने के लिए। अगर आपने मेहनत नहीं की है अपनी जिंदगी को अच्छा बनाने के लिए । तब आप ये कैसे सोच सकते हैं कि दुनिया आपके लिए अच्छी होगी।

अगर आपकी life अच्छी नहीं है तो आपको अपने आप से पूछना चाहिए की आप क्या कर सकते हैं अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए। ये सोचना बंद करिए कि आप इस दुनिया में हर किसी से अच्छे हैं और खुद में बदलाव लाइए। और खुद को बेहतर बनाइये दुनिआ को critisize करने से पहले।

what is life and the meaning of life in hindi

7. pursue what is meaningful, not what is easy | what is life in hindi

आपको वही काम करना चाहिए जिसमें meaning हो ना की वो काम जो आसान हो। ये चीज हम सबने कभी न कभी की है और करते है। हम लोग सिर्फ आसान चीज करने की कोशिश करते हैं। वो चीजें जो हमे सबसे जल्दी result देगी।

हम लोग ऐसे काम करते जिसमें ज्यादा पैसे हों या सबसे ज्यादा fame हों लेकिन हमारा का दिमाग(concious mind) सिर्फ मीनिंग के लिए ही बना है।

subconcious mind in hindi

जैसे की Viktor Frankl ने अपनी बुक में कहा है “man’s search for meaning”
। हमारा दिमाग meaning making machine है। हम हर चीज़ के पीछे meaning ढूंढ़ते है और हम लोगो को कोई भी चीज करने से ज्यादा उसके पीछे के मतलब से ज्यादा फर्क पड़ता है ।

आपका सारा पैसा भी आपकी मदद नहीं कर पायेगा अगर आपको अपनी जिंदगी में कोई मतलब ही ना दिखे। तो हमेशा वो चीजें करिए जो आपके लिए meaningful हो। long-term सोचा कीजिये और short-term आसान चीजों के पीछे न भागें।

what is life and how to live a life in hindi

८. tell the truth, or at least don’t lie | what is life and meaning of life in hindi

अगर आप एक रिलेशनशिप में हैं और आप अपने पार्टनर से सच नहीं बोलते तो ऐसे रिलेशनशिप की कोई भी मीनिंग नहीं होती। trust बहुत जरुरी चीज़ है human society में। जब मैं अपने घर से बाहर जाता हु तो मुझे trust होता है की बहार लोग मेरा मर्डर करने की कोशिश नहीं करेंगे और इसी वजह से मैं safe फील करता हूं ।

हम सब लोगो का ये फर्ज है कि हम लोग एक दूसरे से जितना हो सके उतना सच बोलें । पर अगर situation ज्यादा बढ़ गयी है और आप सच नहीं बोल सकते तो कोशिश करें कि कम से कम झूठ न बोलें ।

how to love yourself

९. assume that the person you are listening to might know something you don’t

आपको हमेशा ऐसा सोचना चाहिए कि जिस इंसान से आप बात कर रहे हो उसको कुछ ऐसी चीज पता है जो आपको नहीं पता। ऐसी चीजें जो आपको नहीं पता और ज्यादा important है उन चीजों से जो आपको पता है ।

हम सब लोग ऐसे दिखाते है जैसे हमको सबकुछ पता है । लेकिन इसी वजह से हम लोग नई चीजें नहीं सीख पाते । इस दुनिया में इतनी सारी knowledge है कि कोई भी तरीका नहीं है जिससे आपको हर चीज पता हो । जब भी आप किसी से बात करें तो हमेशा ये सोचें कि उसको कुछ ऐसी चीज पता है जो आपको नहीं पता । इसकी वजह से आप उससे अच्छे से बात कर पाएंगे और उससे कुछ सीख पाएंगे ।

what is life in hindi and how to love yourself

१०. be precise in your speech | what is life in Hindi

इसका मतलब है कि जब भी आप बोले एकदम क्लियर और अच्छे से बोला करिए । अगर आप logically नहीं बोलेंगे और इधर उधर की बातें करते रहेंगे तो आप अच्छे से अपनी बात समझा नहीं पाएंगे । ये हमेशा याद रखिएगा कि इस दुनिया में जो लोग सबसे अच्छी कहानियां बताते हैं और जो लोग सबसे अच्छे arguments रख सकते हैं वो लोग बहुत successful होते हैं। आपको ये skill जरूर सीखनी चाहिए ।

११. don’t bother children when they are skateboarding

ये rule आपको थोड़ा ध्यान से समझना होगा की इसका असली meaning क्या है । काफी लोग बच्चों को रोकने की कोशिश करते जब वो खेल रहे होते हैं. खास करके तब जब लगता है कि उनके बच्चों को चोट पहुंच सकती है । हा आपको उनको रोकना चाहिए जब सच में वो कुछ खतरनाक कर रहे हो। लेकिन काफी बार तो ऐसा होता है कि बच्चे सिर्फ इसलिए खेल रहे होते है ताकि वो अपने आप को push कर सके।

कभी कभी हो बच्चे ये देखने के लिए खेल रहे होते सबसे ऊँचा कौन कूद सकता है तो वो सब अपने आपको push कर रहे होते है। एक दूसरे से compete कर रहे होते हैं और इसी वजह से वो लोग बेहतर बन रहे होते हैं और यही जोश हम सब में होता है । कुछ ऐसा करने का जो थोड़ा risky हो और अगर आपको यही जोश दुसरो में दिखे तो आप उसको रोकने की कोशिश न करें। दूसरों को ऐसे चीज करने के लिए encourage करेंगे तभी लोग extra ordinary बन पाएंगे।

what is life in hindi and 12 rules for life

१२. pet a cat or dog if you see one

इसका मतलब ये कि अगर आपको कोई भी कुत्ता या बिल्ली सड़क पर दिख जाए तो उसके साथ खेल लिया करिए । अब इसका असली मतलब ये है कि आपको जिंदगी में खूबसूरती की तारीफ करनी आनी चाहिए और खूबसूरती की सराहना करनी आणि चाहिए। कभी कभी हमलोगो के साथ बहुत बुरी चीजें हो जाती हैं और life में दर्द बहुत बढ़ जाता है ।

इस तरह के समय में आपको छोटी से छोटी चीजों में खूबसूरती ढूंढनी पड़ेगी । अगर कोई बिल्ली आपके पास आती है और वह आपके पैर के आगे पीछे घूमती है तब उसके साथ खेल लीजिए । या अगर कोई कुत्ता आता है तो उसके साथ भी खेल लीजिए उसे कुछ खाने को दे दीजिए । आपको छोटी छोटी चीजों में खुशियां ढूंढनी चाहिए तभी आप अपने आप में भी खुश रह पाएंगे ।

अगर आप depresion में है या बहुत मुश्किल चीजें झेल रहे हो तो ये न सोचें कि में एक साल कैसे गुजारूंगा बल्कि ये सोचें की आप एक महीना, एक हफ्ता, एक दिन, या एक घंटा भी कैसे खुश रह सकते हो । जब आप अपने टाइम को ऐसे छोटे छोटे blocks में तोड़ देते हैं तो आप ऐसी बड़ी बड़ी चीजों को झेल लेंगे जो आपने कभी सोची भी नहीं होंगी ।

love yourself

ये बुक शायद आपके लिए life changing हो सकती है । मैं आपको ये बुक पढने के लिए जरूर कहूंगा।

यहाँ ख़रीदे 👇

12 Rules for Life: An Antidote to Chaos(English)

Jeevan ke 12 Niyam – Avyavastha Se Vyavastha Ki Oor…(Hindi)

Share

One thought on “what is life in hindi | how to live happy life and love yourself

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »