what is network marketing | direct selling business

network marketing, multi-level marketing, and direct selling ऐसे कई नामो से इस business को लोग जानते है। पर इस business के बारे में बहोत लोगो को ज्यादा नहीं पता या सही जानकारी नहीं है। इसी वजह से मैंने आपके लिए ये article लिखा है। तो उम्मीद है की आपको इस आर्टिकल से फायदा होगा।

what is network marketing ?

what is network marketing

network marketing एक ऐसा मार्केटिंग मॉडल है जिससे एक कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स और सर्विसेस को लोगों तक पहुंचाती है । एक ऐसा मॉडल जिससे कंपनी अपना प्रोडक्ट और सर्विसेस को तेजी से लोगों के बीच में पहुंचा सकती है। ये बहोत simple मार्केटिंग बिज़नेस है। इसमें सारा खेल word of mouth का होता है । ये बहुत इम्पॉर्टेंट शब्द है। हम बचपन से चीजों पर कमेंट करते आ रहे हैं। जैसे आपने एक मूवी देखी और आपको वो बहुत अच्छी लगी।

आपने जाकर सबको बताया तो आपने उस movie को प्रमोट किया पर क्या आपको उसके पैसे मिले। नहीं मिले। हम ऐसे reccomendation बचपन से करते आ रहे है। अगर आपको किसी हलवाई की मिठाई अच्छी लगती है। और आपने उसके लड्डू को प्रमोट कर दिया की “उस दुकान के लड्डू बहोत अच्छे है लेने है तो वहा से लेना। पर जबकी आपने उस व्यक्ति को उसकी दुकान पर भेजा तो क्या आपको कभी लड्डू फ्री में मिले ?। नहीं मिले।

पर network marketing ये कहता है कि अगर आपको कोई चीज अच्छी लगी और आपने उसकी word of mouth मार्केटिंग की तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। इसमें कोई गलत नहीं है। किअगर मुझे कोई चीज अच्छी लगती है और मैंने उस चीज को reccomend किया। तो मुझे reccondation के पैसे मिलेंगे।

पर इसमें एक और advantage है क्योकि ये तो सिर्फ एक कमीशन हो गया। network marketing में क्या होता है कि अगर मैंने आपको बताया। आपको किसी चीज के बारे में पता ही नहीं था। अब मैंने आपको कोई product के बारे में बताया कि एक ऐसा विटामिन है। जिसेसे आपकी एनर्जी बढ़ सकती आपने उस vitamin को यूज किया और आपकी एनर्जी बढ़ गई आपको फायदा हुआ। पर आपने उस मल्टी विटामिन को अपने फ्रेंड को रिकमेंड किया।

तो आपके फ्रेंड को उस मल्टी विटामिन के बारे में कुछ नहीं पता। पर जब आपने रिकमेंड किया तो कंपनी की sell हो गई। पर आखिर में देखा जाए तो कंपनी को यहां से फायदा तो हुआ पर मेरा क्या फायदा हुआ। क्योकि मैंने प्रमोशन किया था। आपने खरीद लिया तो मुझे कमीशन मिला। फिर उस व्यक्ति ने अपने दोस्त को reccomend किया और उसके दोस्त ने भी खरीदा तो मुझे तो कुछ नहीं आया।

top 10 direct selling company in india

पर network marketing में ऐसा नहीं होता। नेटवर्क मार्केटिंग में एक नेटवर्क के अंदर काम होता है । अगर आप अपने नेटवर्क के अंदर जो भी सेल शुरू होती है तो कंपनी आपको एक percentage दे देगी। आप कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर बन जाएंगे और आपके वजह से कंपनी को 10 हजार, १ लाख या १ करोड़ का business हो ।

आपको पर्सेंटेज मिलेगा जो percentage हर कंपनी मै अलग अलग होता है । हर कंपनी के अलग मार्केटिंग प्लान होते है। इसमें आपका एक channel अगर बन जाता है तो उस पूरे चैनल में जो सेल्स हो रही है। तो उसका percentage मिलता है। यहाँ तक कुछ भी गलत नहीं है ।

पर मार्केट के अंदर दो तरह की कंपनी है। एक सही और एक गलत। एक legal और एक illigal। जो लीगल मार्केटिंग है उसमें पर्सेंटेज मिलता है टर्नओवर पे । अगर मेरे प्रमोशन से एक करोड़ रुपये का टर्नओवर आया तो एक करोड़ रुपए के ऊपर कुछ पर्सेंटेज मुझे मिल जायेगा। यानि अगर वो 10 पर्सेंट है तो एक करोड़ का १० पर्सेंट यानि 10 लाख रुपये मुझे मिलेगे। इसीलिए network marketing में लोग बहुत पैसा कमाते हैं। क्योकि टर्नओवर आता है टर्नओवर के ऊपर पैसा मिलता है ।

पर कुछ ऐसी कंपनीज होती है जो लोगों को जोड़ने का पैसा देती हैं या कुछ ऐसे मॉडल होते हैं जिसमे रिटर्न ऑफ इनवेस्टमेंट की बात होती है। तो वो फ़र्ज़ी स्कीम बन जाती है। network marketing और पोंजी स्कीम में आपको अंतर समझना होगा ।

नेटवर्क मार्केटिंग में प्रॉडक्ट्स का प्रमोशन होगा टर्नओवर जेनरेट होगा तो पैसा आएगा। और फर्जी स्कीम के अंदर टर्नओवर investment बेस होगा। लोग पैसे लगा रहे होंगे product या service नहीं होंगे और तब भी अगर पैसा आ रहा है या return of investment आ रहे हैं। तो वहां पर आप सतर्क हो जाओ कि गलत है।

अगर एक इंसान ने दस लोगों तक अपनी बात को पहुंचाया अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन किया और दस लोगों ने भी आगे 10 लोगों को प्रमोट किया तो १०० हो गए। १०० लोगों ने आगे प्रमोट किया तो 1000 लोगों हो गए। ये जो प्रमोशन हो रहा ये जो compounding growth आ रही है कंपनी के लिए। १ से 10 sells, १० से १०० सेल्स, १०० से १००० सेल्स । जो व्यक्ति इसे शुरू करता है मार्केटिंग बोर्ड के अंदर आता है तो उसे भी compounding growth मिलती है commision की।

पर यहां पे लोगो को बिच में एक समझ है। की जो सबसे पहले शुरू करता है वही सबसे ज्यादा पैसा कमाता है लेकिन ये गलत है। क्योंकि यहां पे percentage होती है। हर इंसान को अपने लेवल के हिसाब से फिक्स percentage आएगा। पर यहां पे ये भी समझिए जो इंसान अभी शुरू कर रहा है उसके पास भी same opportunity है किसीसे भी ज्यादा पैसे कमाने की।

तो आप आगर network marketing में पैसा कमाने के लिए जुड़े है। तो पैसे कमाने के लिए ये बहुत अच्छा जरिया है क्योंकि कंपाउंड ग्रोथ होगी। सेल्स आएगी तो आपको कंपाउंड कमीशन मिलेगी। अगर कम वक्त में बहुत पैसा कमाना है तो नेटवर्क मार्केटिंग जैसा कोई और प्रोफेशन नहीं है।

what is passive income ?

network marketing में आपको passive income करने का भी मौका मिलता है। अब ये passive income क्या होती है ?

जब आप काम करते हो और आपको पैसे आते है। मतलब आप काम करोगे और तभी आपको पैसा आएगा तो ये हो गया active income
पर आप एक बार मेहनत करो और फिर भी आपको हमेशा पैसा आता रहे तो ये हो गयी passive income

तो आपने अगर एक बार मेहनत की टीम बनाली। तो आपके नेटवर्क में sell होती रहेंगी और उसका कुछ फिक्स percentage आपको आता रहेगा।

तो उम्मीद करता हु की आपको समझ आ गया होगा की network marketing असल में है क्या। लोगो ने इसमें मेहनत नहीं की और उनको कुछ नहीं मिला और इस वजह से ऐसे लोग दुसरो को भी negative बाते बताते है। क्योकि जीतने लखपति और करोड़पति network marketing ने बनाये है उतने किसी और बिज़नेस ने नहीं। तो अगर मेहनत करने और सिखने के लिए तैयार हो तो network marketing आपके लिए best है।

अगर आपको इंडिया की no. १ नेटवर्क मार्केटिंग को free में join करना है तो मुझे contact करे
whatsapp:- 7387078031 mobile no:- 9834122374

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »