attractive meaning in Hindi | human psychology in Hindi

attractive meaning in Hindi : हम अपने आप को किस तरह judge करते हैं यह हमारी personality पर डिपेंड करता है . जहां कहीं लोग अपनी attractiveness को overestimate करते हैं वहीं ज्यादातर लोग अपने आप को काफी harsh judge करते हैं। और वो जितने attractive असलियत में होते हैं अपने आपको उससे कम समझते हैं।

यह इसलिए होता है क्योंकि हम इंसानों के अंदर एक negative bias होती है। क्योकि negative चीजें हमारी जिंदगी के लिए खतरनाक हो सकती हैं। हम सिर्फ इसी बात पर focus करते हैं कि हमारे अंदर negative क्या है। यही reason है कि क्यों खुदको को कम attractive समझने वाले लोगों की self-esteem कम होती है और उनमें बॉडी इमेज disorders भी ज्यादा होते हैं।

जब हम अपने आप को analyze करते हैं तब हम अपनी personality को ignore करके सिर्फ outer apperence को दूसरों से compare करने लगते हैं। और इसीलिए आज हम ऐसे 7 psychology signs के बारे में बात करेंगे जो बताएंगे कि शायद आप भी अपनी overall attractiveness को calculate करने में गलती कर रहे हो। और आप से मिलने वाले लोग आपको ज्यादा अट्रैक्ट मानते हैं। attractive meaning in Hindi

You are more attractive than you think | attractive meaning in Hindi

1. You are different from others ( आप दुसरो से अलग हो )

psychology में एक concept होता है जिसे बोलते हैं (assortative mating) । जो बताता है कि कई लोग सिर्फ उन लोगों को attractive मानते हैं जिनके features उनके जैसे होते हैं। हेलेन फिशर ने उनके research में बताया है कि हमें सिर्फ वही लोग ज्यादा attractive लगते हैं जिनकी biology हमारी biology को compliment करती है। जैसे अगर कोई इंसान खुद काफी adventures और energetic है या फिर वह हंसमुख है। तो वो अपना पार्टनर भी ऐसा ही ढूंढेगा जो एकदम उसके जैसा हो। यही reason है कि आपकी personality और आपके features कई लोगों के लिए attractive नहीं होंगे। और अगर आप हमेशा सिर्फ उन्हीं लोगों के साथ hangout करोगे। तो आपको यही लगेगा कि आप उतने attractive नहीं हो। जबकि बाकी लोगों के लिए आप अपने आप को जितना attractive समजते हो उससे कहीं ज्यादा attractive हो.

attractive meaning in Hindi

२. लोगों के लिए यह मानना बहुत मुश्किल होता है कि आपकी भी insecurities है

ये sign आपको तब देखने को मिल सकता है जब आप किसीको को यह बताते है। कि आपकी self-esteem कम है। आप में confidence नहीं है या फिर आप अपनी appearance को लेकर काफी परेशान रहते हो। क्योंकि हम subconsciously हमेशा यह expect करते हैं। कि जो लोग ज्यादा attractive होते हैं उनकी कोई insecurities नहीं हो सकती। अगर कोई इंसान बहुत हैरान हो जाता है आपकी self-image की प्रॉब्लम को सुनकर तो ये एक काफी clear sign है कि दूसरे लोग आपको काफी attractive समझते हैं। और आपकी अपनी appearance को लेकर सारी प्रॉब्लम बस आपके दिमाग में है।

३. लोग आपकी तरफ देखकर smile पास करते हैं

यह हमारा natural reaction होता है। जब भी हम किसी attractive इंसान को देखते हैं तब हमारे दिमाग में dopamine रिलीज होता है। जिससे हमें अच्छा feel होता है और हम उन्हें smile पास कर देते हैं। इससे हम उन्हें ये signal देते है की हम उनसे बात करने में interested हैं। इस तरह की स्माइल काफी अलग होती है और मुंह पर देर तक टिकी रहती है। ये smile काफी अलग होती है उस smile से जो हम दूसरों को अपने manners या फिर respect दिखाने के लिए देते हैं। तो अगर आप यह नोटिस करते हो कि ज्यादातर अनजान लोग आपके पास से गुजरते हुए आपको एक फ्रेंडली स्माइल दे रहे हैं। तो chances हैं कि उन्हें आप attractive लगे।

attractive meaning in Hindi

४. आप अपने आप को सिर्फ अपने से ज्यादा attractive लोगों से compare करते हो

जब भी हम अपने आप को किसी से compare करते हैं। तब हम किसी एक tread को चुनते हैं जैसे कि intelligence या फिर fitness और उसके बाद हम दूसरे लोगों में देखते हैं कि कौन हमारे से ज्यादा intelligent या fit है और कौन कम। और यही same चीज़ हमें अपनी attractiveness को measure करते हुए करनी चाहिए। पर प्रॉब्लम तब आती है जब हम अपने आप को सिर्फ उन लोगों से compare करने लगते हैं जो हमारे से ज्यादा attractive हैं। और बार-बार यह देखना कि आप किसी और के जितना attractive नहीं हो। आपको bias बना देता है और आप अपने आप को कम attractive समझने लगते हो।

attractive meaning in Hindi

५. आप attraction और attractiveness को same मानते हो

attractive का मतलब है कि दूसरे लोग आपकी overall personality, intelligence, looks या success के basis पर आपको attractive मानते हैं। पर attractiveness सिर्फ आपकी outer appearance होती है। जैसे कई बार आपको कोई इंसान attractive तो लग सकता है लेकिन same टाइम पर आप उससे attract नहीं होते। क्योंकि हम दूसरे लोगों को काफी सारी dimensions में judge करके देखते हैं कि वो overall कितने interesting, confident, intelligent या फिर inspiring है। 2013 में हुई एक study में देखा गया था कि जो लोग दूसरों की मदद करते हैं वो ज्यादातर लोगों को बहुत attractive लगते हैं। और एक study में देखा गया कि जो male ज्यादा creative होते हैं वो females नजर में ज्यादा attractive बन जाते हैं।तो जब भी आप अपने आप को judge करो तो यही सोचो कि क्या आप बस अपनी physical attraction को judge करके अपने आपको underestimate कर रहे हो या फिर आप अपनी overall attraction पर ध्यान दे रहे हो।

६. आपसे मिलने वाले लोग आपके लिए काफी strong feeling रखते है

जब आप attractive होते हो तब कई लोगों का आप के लिए opinion काफी extreme होता है। यानी वो आपके साथ काफी friendly होते हैं वो पीठ पीछे भी आपकी तारीफ करते हैं। और हर समय आपकी मदद करने के लिए ready होते हैं। just because आप उन्हें attractive लगते हो और वह आपको अच्छे से जानना चाहते हैं। या फिर कोई आपका नाम सुनते ही गुस्सा हो जाते हैं और आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई करते हैं वो भी बिना किसी reason के psychology के हिसाब से इस तरह का behavior उन इंसानों में देखने को मिलता है। जो किसी इंसान से jealous होता है और वह अपना गुस्सा दिखाता है उस इंसान की reputation खराब करके।

attractive meaning in Hindi

७. आपको relationship काफी easily available होते है

ये sign काफी straight forward है जो बोलता है कि आप चाहे एक male हो या female अगर आपके आसपास ऐसे लोग हमेशा होते हैं। जो आपको अपना partner बनाना चाहते हैं और वह यह मौका ढूंढने के लिए आपसे हमेशा flirt करते रहते हैं तो chances हैं कि दूसरे लोग आपको काफी attractive मानते हैं। और आपकी self-perception गलत है पर अभी यहां पर बात सिर्फ आपकी looks की नहीं है। बल्कि आप और दूसरों को अपनी तरफ कितना attractive कर पाते हो ये matter करता है।

अगर आपको ये आर्टिकल attractive meaning in Hindi अच्छा लगा हो तो निचे comment जरूर बताये।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »