how to increase the self confidence |4 tips to increase confidence in Hindi

how to increase the self confidence – interview देने जा रहे हो confidence चाहिए । अगर कोई speech देने जा रहे हो तो confidence चाहिए। कोई भी काम हो छोटा या बड़ा confidence तो चाहिए ही। खास करके तब जब आप आप आप हो और आप वो इंसान नहीं बन पाए हो  जो आप बनना चाहते हो। मुझे भी confidence की बहुत प्रॉब्लम होती थी। खास करके जब आपको पता नहीं है कि आप किस बारे में confident हो रहे है। लेकिन काफी books और podcast सुनने के बाद मुझे कुछ technics पता चली जिससे मुझे काफी help हुई  confidence बढ़ाने में। 

how to increase self-confidence | ४ tips to increase your confidence 


१. Acceptance 


ये झूठ है कि जो भी confident होता है वह किसी ना किसी चीज में बहुत अच्छा होता है। ऐसा बोलना सही नहीं होगा। आप भी एक public speacker या motivational speacker जितना confident हो सकते हैं स्टेज पर। आपको बस सही mindset और technique पता होनी चाहिए। acceptance का  मतलब accept करना कि आप कौन हो। ये सबसे बड़ा stage है और confident बनने के लिए। 

How to increase the self confidence

आपको यह समझना होगा कि आप जैसे भी हैं उसमें कोई कमी नहीं है। हां आपकी कुछ insecurites भी होंगी लेकिन आप एक इंसान की तरह बिल्कुल खूबसूरत हो।  और ये मैं आपको खुश करने के लिए नहीं कह रहा हूं लेकिन मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि जब आप ये realize कर लेते हो।  तब आप अपने आप को accept  कर सकते हैं और अपनी situation को चेंज कर सकते हैं। एक confident इंसान को यह पता है कि उन्हें perfect होने की जरूरत नहीं है। और उनको यह भी पता है कि कोई भी perfect नहीं होता है।

  जिन actor और celebrities  को हम देखकर सोचते कि  उनमे कोई कमी नहीं है  वो भी perfect नहीं होते और उनको भी कुछ ना कुछ problem होती है। और वो उसके बावजूद confident  होते। जब आप एक बार accept कर लेंगे अपनी जिंदगी को। तभी आप वो steps ले सकते हैं जो आपको आपके goal की तरफ ले जाएंगे और इससे आपको बहुत ज्यादा confidence मिलेगा।  

how to look attractive in hindi

२ affirmation 


ये थोड़ी unconvencinal technique है लेकिन यह दिखाया जा चुका है कि इससे बहुत बड़ा difference बनता है।  आपको कुछ affirmations अपने आप को बोलने होंगे कि जैसे आप बनना चाहते हैं। तो अगर आप एक इंटरव्यू के लिए जा रहे है और confident रहना चाहते हैं। तो आप बस अपने आप से यह बोलिए कि मैं एक confident इंसान हूं और में जैसा हु में बिलकुल fit रहूंगा कंपनी के लिए और मुझे यह जॉब मिल जाएगी। 

How to increase the self confidence in Hindi

आपको ऐसा दिन में दो बार बोलना चाहिए एक बार सोने से पहले और एक बार उठने के बाद और इससे आपको बहुत ज्यादा confidence मिलेगा। affirmations इसलिए काम करते है क्योंकि आपका subconsious mind आपके consious mind से clues लेता है। की आपको कैसा फील करना चाहिए। अगर आप बार-बार negative बातें बोलते रहेंगे तो आपके subconsious mind को यह लगेगा की यार यह तो खुश रहना ही नहीं चाहता तो मैं इसको जिंदगी भर दुखी रखता हूं। लेकिन इसका ये मतलब भी है। अगर आप अपने आप से अच्छा बोले तो subconsious mind आपको खुश रखेगा। 
जैसा फील करना चाहते है वैसे आप बोलिए। यह थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन इससे आपका mindset धीरे-धीरे  change हो जाएगा। जब भी आप नहीं कॉन्फिडेंट होने के बारे में बोलेंगे तो आपको एक अजीब सी feeling आने लगेगी यार मैंने सुबह तो बोला था कि मैं confident हूं और अब मैं बोल रहा हूं कि मैं confident नहीं हूं। इसी वजह से आपका mindset धीरे धीरे शिफ्ट हो जाएगा और आप धीरे-धीरे और confident बनते चले जाएंगे। आप बस इसको १ हफ्ते तक practice करो तो आपको समज में आ जायेगा की ये कितना फायदेमंद  है  आपका confidence boost करने के लिए । 

4 tips to increase the self confidence

३. Boost confidence with small winnings


आपको ऐसा लगता होगा की confident रहना उन लोगो के लिए आसान होता होगा। जो पहले से सुन्दर दीखते हो या जो succesefull है।  और जिनके लिए पूरी दुनिया में हर चीज है। लेकिन मेरे बारे में क्या मेरे पास तो कुछ भी नहीं है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो ये technique आपके बहोत काम आएगी। आपको धीरे-धीरे momentom gain करना चाहिए और छोटी-छोटी जीते अपनी तरफ लानी चाहिए। और इसके लिए आपको कोई बहुत बड़ी चीजे करनी की जरूरत नहीं है।

How to increase the self confidence

आप छोटी-छोटी चीजें जैसे हर रोज जिम जाना ही आपके confidence को बढ़ाएगा। आपको एक फिटनेस मॉडल बनने की जरूरत नहीं है अपने looks के बारे में confident होने के लिए। आपको बस मेहनत करके अपने ideol body के लिए काम करना होगा। बस आपको ये पता होना चाहिए कि आप अपनी तरफ से जो भी कर सकते वह आप कर रहे हैं अपने goal की तरफ बढ़ने के लिए। और इससे आपका confidence बढ़ जाएगा। 


मैं क्या करता हूं कि मैं एक लिस्ट बना लेता हूं उन चीजों की जो मुझे हर रोज करनी होता है। में एकदम पक्का कर लेता हु कि मुझे ये चीज़े एक दिन में complete करनी है। और  रात में सोने से पहले मैं उस लिस्टको देखकर हर चीज cross करता हूं जिसको मैंने कर लिया है। और ऐसे मेरी ability भी बढ़ती है और  मेरा confidence भी। आप हर रोज लिस्ट में ३ चीज़े लिखते जाइये और आप जैसे-जैसे  हर चीज कंप्लीट करेंगे आपका confidence बढ़ता जाएगा। और आप life में आगे बढ़ते चले जाएंगे। 

How to increase the self confidence

४. Get out of the comfort zone

 ज्यादातर लोग आपको यही बताते है  लेकिन यह बिल्कुल सच है। अगर आप comfort zone के बाहर नहीं निकलोगे तो आप कभी खुदको improve नहीं कर पाओगे। हर रोज खुदको  थोड़ा-थोड़ा push करिए। अगर आप पार्क में बैठे और आप के बगल में कोई अंकल आकर बैठ गए तो उनसे बात करिए।  हमारा दिमाग जो है ना किसी भी situation को बहुत बड़ा बना देता है। ज्यादातर टाइम जो बुरी चीज हो सकती है वो इतनी बुरी होती भी नहीं है।

अगर आप किसी पागल आदमी को देखते है तो आप उसकी हरकते ज्यादा से ज्यादा  १ दिन या 2 दिन ही यद् रखते है। लेकिन उसके बाद अपनी लाइफ continue करते हैं और उस आदमी के बारे में भूल जाते हैं। मुझे यही कहना है की हर कोई अपनी जिंदगी में बहुत ज्यादा absorbed होता है तो आपको फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि कोई और आपके बारे में क्या सोच रहा है।  या आप किसी को अजीब लग रहे हैं।

How to increase the self confidence

जब तक आप अपने आप को improve करते रहेंगे तब तक आप life में आगे बढ़ते रहेंगे।और धीरे-धीरे आपका ऐसे ही आपका confidence  बढ़ता जाएगा। आप ऐसी चीजें करिये जो आपको डराती हैं जो लोग आपको पसंद है उनके साथ time spend करिये। और अपने आपको push करते रहिये। जब आप समझ जाएंगे कि  किसी अनजान इंसान से बात करना इतनी डरावनी बात नहीं है। 

तो आपके अंदर confidence होगा किसी भी अनजान से कुछ बात करने का।आपको किसी इंटरव्यू में इतनी ज्यादा nervousness नहीं होगी। आप एक चीज याद रखें confidence  किसी muscle की तरह है। और जैसे हम लोग muscle के लिए training करते है। वैसे आपको confidence  के लिए भी practice करनी होगी।

कोई भी इंसान confident पैदा नहीं होता है। ये एक state of mind  होता है जिसको आप experience के through और strong बना सकते हैं। जितना जल्दी आप experience लेंगे उतना जल्दी आपका confidence बढ़ता चला जायेगा।  तो बाहर जाइए और अपनी जिंदगी में experiment करिए और धीरे-धीरे आप और confident बनते चले जाएंगे। 

How to increase the self confidence

आज के लिए  इतना ही अगर आपको ये article अच्छा लगा हो तो share जरूर करे। और अगर आप कोई technique इस्तेमाल करते हो confidence बढ़ने के लिए तो निचे कमेंट जरूर करे। 

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »